logo-image

IPS राजविन्दर सिंह भट्टी ने संभाला बिहार के DGP का पदभार

बिहार के नए डीजीपी आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी ने पदभार संभाल लिया है.

Updated on: 19 Dec 2022, 10:08 PM

highlights

  • बिहार के नए डीजीपी ने संभाला पदभार
  • 1990 बैच के आईपीसी अधिकारी हैं राजविंदर सिंह भट्टी

Patna:

बिहार के नए डीजीपी आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी ने पदभार संभाल लिया है. बिहार पुलिस द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई. इस मौके पर पूर्व डीजीपी संजीव कुमार सिंघल को बिहार की सेवानिवृत्ति के उपरान्त उनके सम्मान में आयोजित सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन भी किया गया. डीजीपी का पद संभालने के बाद राजविंदर सिंह भट्टी ने कहा कि बिहार में जो भी कानून-व्यवस्था से जुड़ी चुनौतियां हैं उनसे सख्ती से निबटा जाएगा.

बता दें कि बिहार कैडर के 1990 बैच के आईपीसीएस  अधिकारी राजविंदर सिंह भट्टी को बिहार का नया डीजीपी बनाने के लिए गृह विभाग द्वारा 18 दिसंबर को ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी. नए डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं. बेशक अब आईपीएस भट्टी ने बिहार के डीजीपी के तौर पर चार्ज लिया है लेकिन इससे पहले भी वो बिहार को अपनी सेवा दे चुके हैं. वे बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के डीजी पद पर रह चुके हैं और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के बाद उन्हें बीएसएफ में एडीजी बनाया गया था. 

इसे भी पड़ें-बेगूसराय में 5 साल पहले बना 'भ्रष्टाचार का पुल' टूटा, 20 हजार लोगों के सामने खड़ी हुई मुसीबत

बता दें कि बिहार के नए डीजीपी के रेस में आईपीएस भट्टी समेत तीन और आईपीएस अधिकारियों के नाम की चर्चा थी. इनमें 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी मनमोहन सिंह, 1989 बैच के आलोक राज और शोभा अहोतकर का नाम शामिल था लेकिन अंत में आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी के नाम पर मुहर लगी. मनमोहन सिंह और राजविंदर सिंह दोनों ही मूल रूप से पंजाब के रहनेवाले हैं और दोनों ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-2 पत्नियां 6 बच्चे.. कैसे हो सम्पत्ति का बंटवारा? पटना HC के जज ने ऐसे निबटाया मामला

बिहार के नए डीजीपी आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी का कार्यकाल 30 सितंबर 2025 तक है. आईपीएस भट्टी पर 2024 के लोकसभा चुनाव और 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव शांतिपुर्ण तरीके से सम्पन्न कराए जाने की बड़ी जिम्मेदारी है. इसके अलावा शराबबंदी कानून को पूरी तरह से धरातल पर लागू करने की जिम्मेदारी भी नए डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी पर होगी.

इसे भी पढ़ें-मधेपुरा में उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई, 9 शराब तस्कर समेत 82 गिरफ्तार, 2 VIP भी शामिल

राजविंदर सिंह भट्टी को बिहार का डीजीपी ऐसे समय बनाया गया है जब छपरा शराब कांड समेत कई मामलों को लेकर विपक्ष लगातार सूबे की महागठबंधन सरकार पर हमलावर है. दूसरी तरफ, शिक्षक अभ्यर्थी, बीपीएससी अभ्यर्थी व दूसरे अभ्यर्थी सड़क पर हैं और लगातार महागठबंधन सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में ये देखना दिलचश्प होगा कि नए डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी सूबे में कानून-व्यवस्था कैसे अच्छे से बनाए रखते हैं.