logo-image

Bihar Weather: पूर्णिया में अलाव से झुलसने वाले मरीजों की बढ़ी संख्या, राज्य में येलो अलर्ट

बिहार में कड़ाके की ठंड और शीतलहरी ने लोगों को काफी परेशान कर रखा है. ठंड ने इस साल अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

Updated on: 18 Jan 2023, 05:09 PM

highlights

  • बिहार में ठंड का कहर जारी
  • अलाव लोगों का एकमात्र सहारा
  • अलाव से झुलस रहे लोग
  • राज्य में येलो अलर्ट जारी

Purnia:

Bihar Weather: बिहार में कड़ाके की ठंड और शीतलहरी ने लोगों को काफी परेशान कर रखा है. ठंड ने इस साल अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वहीं, अभी भी लोगों को ठंड से निजात नहीं मिली है. ठंड की वजह से लोग शाम होते ही अपने-अपने घरों में चले जाते हैं. ऐसे समय में अलाव ही ठंड से राहत दिलाने का काम कर रही है. वहीं, इस अलाव के चलते अस्पतालों में आग से झुलसने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. पूर्णिया जिले में ठंड की ठिठुरन से लोग ठिठुर रहे हैं. सुबह शाम कोहरा छाया रहता है. ठंड से बचाव के लिए लोग अलाव ताप रहे हैं. इस दौरान ग्रामीण इलाके में लोग लकड़ी और पुआल जलाकर ठंड से बचने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, अलाव जलाने के क्रम में लोग असावधानी बरत रहे हैं.

यह भी पढ़ें- लखीसराय में जीविका दीदी खुद करेंगी सैनिटरी पैड का निर्माण, 13 जीविका समूह को दिया गया प्रशिक्षण

आग से झुलसने वाले मरीजों की बढ़ी संख्या
लिहाजा आग से झुलसने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. आग जलाने के वक्त नजदीक बैठकर आग तापना भी लोगों को महंगा पड़ रहा है. सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. बर्न वार्ड, मेल वार्ड और फीमेल वार्ड में भी आग से झुलसे मरीज अपना इलाज करा रहे हैं. किसी का पैर तो किसी का हाथ जला हुआ है. मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर का कहना है कि आग जलाते और तापते समय दूरी बनाकर बैठें और जाते समय आग को अच्छी तरह बुझा दें. अपने बिस्तर के आसपास कोई भी अंगीठी ना रखें.

शीतलहर को देखते हुए जारी किया गया येलो अलर्ट
बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को बिहार के दक्षिणी और मध्य भागों में शीतलहर की सीवियर स्थिति रहने वाली है. ये लहर 19 जनवरी तक राज्य के अन्य इलाकों में भी जारी रहेगी. जिस वजह से एक बार फिर शीतलहर लोगों का कहर लोगों पर बरसेगा.