logo-image

लखीसराय में जीविका दीदी खुद करेंगी सैनिटरी पैड का निर्माण, 13 जीविका समूह को दिया गया प्रशिक्षण

लखीसराय की महिलाएं अब जिले के ही बने सैनिटरी पैड का इस्तेमाल कर पाएंगी. जिले में इसका निर्माण होगा खुद जीविका दीदी इसको बनाने का काम करेंगी. जिसके लिए जिले में तैयारी भी चल रही है.

Updated on: 18 Jan 2023, 12:37 PM

highlights

  • लखीसराय में जीविका दीदी के द्वारा सैनिटरी पैड बनाए जाने का किया जाएगा काम 
  • जीविका दीदी खुद सैनिटरी पैड के बिक्री के लिए भी करेंगी मार्केटिंग 
  • तमिलनाडु से आए प्रशिक्षक ने जीविका समूह को दिया प्रशिक्षण 

Lakhisarai:

लखीसराय की महिलाएं अब जिले के ही बने सैनिटरी पैड का इस्तेमाल कर पाएंगी. जिले में इसका निर्माण होगा खुद जीविका दीदी इसको बनाने का काम करेंगी. जिसके लिए जिले में तैयारी भी चल रही है. सैनिटरी पैड बनाने के लिए 13 जीविका समूह के 17 दीदीयों को दो दिनों तक उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया है. हलसी प्रखंड मुख्यालय के लोक सूचना विज्ञान केंद्र भवन में सैनिटरी पैड बनाने का मशीन लगाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि ऐसा करने वाला बिहार दूसरा राज्य बन जाएगा जहां खुद जीविका दीदी सैनिटरी पैड बनाने का काम करेंगी. केवल इतना ही नहीं जीविका दीदी अपने द्वारा बनाए गए सैनिटरी पैड की बिक्री के लिए मार्केटिंग भी खुद ही करेंगी. उत्पादन से बिक्री एवं प्रचार प्रसार तक की सारी जिम्मेदारी जीविका दीदी की ही होगी.

जीविका दीदी को आत्मनिर्भर बनाने का किया जा रहा प्रयास 

बताया जा रहा है कि जैसे ही सैनिटरी पैड की डिमांड बाजार में बढ़ जाएगी तो जीविका दीदी की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी. वहीं, सैनिटरी पैड निर्माण के माध्यम से जीविका दीदी को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास भी किया जाएगा. सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम योजना के तहत ही जीविका दीदी को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है. जिसके तहत सैनिटरी पैड निर्माण का कारखाना शुरू किया जा रहा है. बता दें कि उद्योग विभाग, जीविका दीदी के द्वारा 29 जनवरी को जब सीएम नीतीश कुमार लखीसराय में आएंगे तो उसी दौरान सैनिटरी निर्माण कारखाना का शुभारंभ कराए जाने की तैयारी भी की जा रही है.

13 जीविका समूह को किया गया प्रशिक्षित

लगभग 13 जीविका समूह में चयनित सभी महिलाओं को तमिलनाडु से आए प्रशिक्षक रवीन्द्र कुमार के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है . प्रशिक्षक रवीन्द्र के द्वारा 16 एवं 17 जनवरी को निर्माण केंद्र पर मशीन लगाकर सैनिटरी पैड बनाने की जानकारी सभी को दी गई ताकि निर्माण के समय जीविका दीदी को किसी प्रकार की परेशानी ना हो. मंगलवार को जीविका दीदी के द्वारा लोक सूचना विज्ञान केंद्र में जीविका दीदी को रूई डालने, पेपर लगाने, कटिंग करने, अन्य सभी जानकारी उन्हें दी गई. 

यह भी पढ़ें : प्रेम प्रसंग में भाई ने बहन की गला रेतकर कर दी हत्या, जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही मां

महिलाओं को कम दाम में मिल पाएगा सैनिटरी पैड 

आपको बता दें कि उद्योग विभाग के द्वारा जिला नव परिवर्तन योजना के तहत जिले में जीविका दीदी के द्वारा सेनिटरी पैड बनाए जाने की फैक्ट्री लगाई जा रही है. उद्योग विभाग के द्वारा सैनिटरी पैड बनाने के लिए ग्राइंडिंग मशीन, अल्ट्रा वायलेट ट्रिटमेंट मशीन, प्रेशरिंग मशीन के अलावा चार सिलिंग मशीन भी उपलब्ध कराया गया है. सेंटर के कम्युनिटी प्रभारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि दो से तीन दिनों के अंदर भवन का सारा काम भी पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे जीविका दीदी को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है साथ ही यहां की महिलाओं को कम दाम में सैनिटरी पैड मिल पाएगा जिसका इस्तेमाल कर कई तरह की बिमारियों से उन्हें बचाया जा सकेगा. 

रिपोर्ट - अजय झा