logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार के कई जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब 23 से 24 जून तक बिहार की राजधानी पटना समेत सभी जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

Updated on: 22 Jun 2023, 01:23 PM

highlights

  • बिहार के कई जिलों में आज होगी झमाझम बारिश 
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट   
  • जानिए आपके जिले का हाल

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब 23 से 24 जून तक बिहार की राजधानी पटना समेत सभी जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. यही नहीं गुरुवार (22 जून) को कई जगहों पर बारिश की भी संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि, ''आज यानी गुरुवार को अररिया और सुपौल में भारी बारिश के साथ आंधी के साथ तेज हवा भी चल सकती है. बता दें कि बुधवार को पटना समेत बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश हुई, जबकि सबसे ज्यादा बारिश शिवहर में दर्ज की गई है.'' यइतना ही नहीं, पटना सहित राज्य के सभी जिलों में भीषण गर्मी और लू का असर धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है. आईएमडी पटना के मुताबिक, ''अगले 24 घंटों में बिहार राज्य के 19 जिलों में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. 

इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में बीते 24 घंटों में राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज होगी. साथ ही बिहार के नवादा में 39.7 डिग्री, शेखपुरा 38.6 डिग्री, नालंदा 38.3 डिग्री, भोजपुर और रोहतास 39.8 डिग्री, बेगूसराय 36.2 डिग्री, वैशाली 36.9 डिग्री, भागलपुर 37.8 डिग्री, कटिहार 35 डिग्री और किशनगंज का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, राज्य के किसी भी जिले में भीषण लू की चेतावनी जारी नहीं की गई है, इसके साथ ही राज्य के लगभग सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है. बता दें कि पिछले दो दिनों से बिहार के कई जिलों के तापमान में गिरावट हो रही है, बुधवार को राज्य के केवल 3 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. साथ ही बिहार के पूर्णिया, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं गया, नवादा और जमुई में आज भी लू के चलते लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा 24 जून तक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Weather: बदलने लगा है झारखंड का मौसम, जानिए आपके जिले का हाल

आज हो सकती है भारी बारिश

आपको बता दें कि आईएमडी पटना के मुताबिक, मानसून के कारण उत्तर बिहार में बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं. अगले 24 घंटों के दौरान पटना और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है, जबकि 19 जिलों में गरज और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा जमुई, बांका और लखीसराय में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, जबकि राज्य के सभी जिलों में भी हल्की या मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.