logo-image

लीक हुआ बिहार इंटर का पहला पेपर ! वाट्सऐप पर वायरल, अधिकारी बता रहे - अफवाह

आज से बिहार में इंटर परीक्षा शुरू हो गई है. इस परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं बैठ रहे हैं. आज पहले दिन मैथ्स की परीक्षा है.

Updated on: 01 Feb 2023, 11:01 AM

highlights

  • बिहार इंटर एग्जाम से आधे घंटे पहले पेपर वायरल होने की खबर
  • नालंदा के जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने बताया अफवाह
  • नालंदा, जमुई, मुंगेर और लखीसराय में पेपर वायरल होने की खबर

Patna:

आज से बिहार में इंटर परीक्षा शुरू हो गई है. इस परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं बैठ रहे हैं. आज पहले दिन मैथ्स की परीक्षा है. इस दौरान जानकारी मिल रही है कि परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ये पेपर लीक हो गया है. सूचना मिल रही है कि ये पेपर जमुई और नालंदा में परीक्षा से पहले लीक हो गया है. आज की परीक्षा शुरू होने का समय 9.30 बजे का था, लेकिन उससे आधे घंटे पहले 9.00 बजे ही ये पेपर वॉट्सऐप ग्रुप में वायरल हो गया. पेपर लीक हुआ है या नहीं ? ये, सही पेपर है या नहीं, इन तमाम सवालों की जानकारी परीक्षा खत्म होने के बाद ही मिल पाएगी. 

अधिकारी बता रहे अफवाह 

वहीं, इस मामले में नालंदा के जिला शिक्षा अधिकारी से बात करने पर उन्होंने जानकारी दी कि ये सिर्फ अफवाह है. केशव प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा पत्र के लीक होने की अभी कोई खबर नहीं है. 9.30 बजे तक तो प्रश्नपत्र को खोला ही नहीं गया. कुछ लोग अफवाह फैलाने के लिए पेपर को वायरल कर रहे हैं. इन लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

मुंगेर और लखीसराय से भी खबर

नालंदा और जमुई के बाद अब मुंगेर और लखीसराय से भी पेपर आउट होने की खबरे सामने आ रही हैं. लखीसराय में यह पेपर मोबाइल पर वायरल हो रहा है, लेकिन ये पेपर सही है या गलत यह कहना अभी मुश्किल है.

13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स

आपको बता दें कि 1 फरवरी से 11 फरवरी तक ये परीक्षा होनी है. ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. पेपर लेने के लिए पटना में 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, छपरा में 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 1-4 सशस्त्र पुलिस बल / महिला पुलिस बल, स्टैटिक दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी एवं जोनल दण्डाधिकारी-सह-उड़नदस्ता दण्डाधिकारी / सुपर जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में जूता-मोजा को बाहर खुलवाया जा रहा है. परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की गई है.

सीसीटीवी कैमरे व वीडियोग्राफी की नजर में होगी परीक्षा
सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की नजर में परीक्षा आयोजित की जा रही है. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन की ओर से सभी स्तरों पर तैयारी की गई है. तीनों एसडीओ को परीक्षा केंद्र पर धारा 144 प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश दिया गया है. परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पहले एवं परीक्षा समाप्ति के दो घंटे बाद तक परीक्षा केंद्र व उसके आसपास केवल परीक्षार्थी, परीक्षा कार्य में शामिल पदाधिकारी और कर्मियों को छोड़कर अन्य का प्रवेश वर्जित रहेगा.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ले जाने पर रोक
परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, ब्लूटूथ, व्हाट्सएप आदि टेक्नोलॉजी के उपकरण का परीक्षा के दौरान प्रयोग पूर्णत: वर्जित रहेगा. साथ ही परीक्षा केंद्र के बाहर निरोधात्मक सूचना लगा दिया जाएगा कि कोई भी छात्र व छात्रा नकल करने वाले उपकरणों के साथ भीतर प्रवेश न करें. इसके बावजूद भी यदि किसी परीक्षार्थी के पास इस प्रकार के उपकरण परीक्षा केंद्र के भीतर पाए जाते हैं तो उन पर नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी. परीक्षा में प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी अपने साथ परीक्षा कार्य से संबंधित कागजात के अतिरिक्त अन्य कागजात परीक्षा केंद्र में नहीं ले जाएंगे और मोबाइल का भी उपयोग नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें : देश का आम बजट आज होगा पेश, बिहार ने विशेष राज्य की मांग को फिर दोहराया