logo-image

हर घर नल योजना में लगा पलीता, बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है, नल जल योजना. योजना के जरिए प्रदेश सरकार शहरी और ग्रामीण इलाकों में घर घर नल से पहुंचाने की कोशिश में है,

Updated on: 21 Aug 2023, 04:44 PM

highlights

  • ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ
  • पाइट कटने के बाद पानी सप्लाई बंद
  • शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं

 

Patna:

बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है, नल जल योजना. योजना के जरिए प्रदेश सरकार शहरी और ग्रामीण इलाकों में घर घर नल से पहुंचाने की कोशिश में है, लेकिन प्रदेश सरकार की इस योजना पर बिचौलिये लापरवाही कर पलीता लगाते नजर आ रहे हैं. बिहटा में बिहार सरकार की नल जल योजना का लाभ लोगों तक नहीं पहुंच रहा है, क्योंकि सड़क निर्माण के दौरान यहां नल जल के सप्लाई पाइप को काट दिया गया. जिससे हजारों घरों को पेयजल नसीब नहीं हो रहा है. मामला पटना राजधानी के मनेर प्रखंड के हल्दी छपरा इलाके का है. गंगा तट पर बसे हल्दी छपरा गांव के ग्रामीण पहले ही आर्सेनिक युक्त पानी के चलते बीमारियों का शिकार हो रहे थे.

यह भी पढ़ें- BJP ने लालू पर कसा तंज, कहा- राजनीतिक हैसियत अब हो गई है समाप्त

ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

ऐसे में जब नल जल योजना की शुरुआत हुई तो ग्रामीणों को उम्मीद थी कि पेयजल समस्या अब हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी, लेकिन ठेकेदारों की लापरवाही ने ग्रामीणों की उम्मीद पर पानी फेर दिया है. हल्दी छपरा में सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार की लापरवाही के चलते पाइप को काट दिया गया है. जिससे गांव के कई हिस्सों में पानी सप्लाई बंद हो गया है. आलम ये है कि पानी की किल्लत से करीब 4 हजार से ज्यादा घर जूझ रहे हैं.

ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

लोग दूर-दूर से पीने का पानी लाकर गुजारा कर रहे हैं. ग्रामीणों की मानें तो इसको लेकर उन्होंने कई बार सड़क निर्माण कराने वाले ठेकेदार से शिकायत की है. लेकिन मनमानी करते हुए ठेकेदार ने अभी तक समस्या का समाधान नहीं निकाला है. जिसके चलते ग्रामीण बूंद बूंद पानी के लिए परेशान हो रहे हैं. बिहार में अमूमन सरकारी योजनाओं की हालत यही है. सरकार की ओर से योजनाओं की घोषणा होती है. लाखों करोड़ों रुपए खर्च भी हो जाते हैं लेकिन कभी विभाग तो कभी ठेकेदार की लापरवाही के चलते लोगों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता है. अब देखना ये होगा कि खबर दिखाने के बाद भी ठेकेदार ग्रामीणों की समस्या का समाधान करता है या नहीं.