News Nation Logo

बिहार में नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण, सरकार का संकल्प : फागू चौहान

बिहार में कानून का राज स्थापित रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. संगठित अपराध पर अंकुश लगाया गया है और यही व्यवस्था निरंतर जारी है.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 26 Jan 2021, 03:01:27 PM
Governor Fagu Chauhan

राज्यपाल फागू चौहान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार में गणतंत्र दिवस मंगलवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया. यहां राज्य के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोत्तोलन किया. इस मौके पर राज्यपाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि न्याय के साथ विकास के सिद्घांत पर सरकार चलने को कृतसंकल्प है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का संकल्प है कि कोरोना से बचाव के लिए पूरे राज्य में इसका नि:शुल्क टीकाकरण कराया जाएगा. राज्यपाल ने कहा कि न्याय के साथ विकास के सिद्घांत पर राज्य के हर क्षेत्र का विकास एवं हर तबके का उत्थान सरकार का मूल संकल्प है. बिहार में कानून का राज स्थापित रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. संगठित अपराध पर अंकुश लगाया गया है और यही व्यवस्था निरंतर जारी है.

यह भी पढ़ें : नीतीश कुमार का चिराग से बदला! LJP के एकमात्र विधायक जदयू में जाएंगे?

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना से बिहार भी प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी की रोकथाम के लिए शुरू से सचेत रही है और लगातार इस पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि अभी बिहार राज्य में प्रतिदिन लगभग 1 लाख जांच किए जा रहे हैं. बिहार में कोरोना से रिकवरी रेट 98.32 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है. राज्यपाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि बिहार में कोरोना का संक्रमण कुछ हद तक नियंत्रित है. उन्होंने कहा, राज्य सरकार का संकल्प है कि कोरोना से बचाव के लिए पूरे राज्य में इसका नि:शुल्क टीकाकरण कराया जायेगा.

यह भी पढ़ें : आईटीओ पर किसान आंदोलन के दौरान चली गोली, एक प्रदर्शनकारी की मौत

चौहान ने शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा पर शुरू से ध्यान केन्द्रित किया है. उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है. 5 हजार 82 पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना की जा चुकी है तथा शेष 3,304 पंचायतों में भी कक्षा 9 की पढ़ाई शुरू हो गई है. राज्यपाल ने कृषि, सड़क, बिजली क्षेत्र में भी व्यापक सुधार की चर्चा की. चौहान ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण के प्रति संवेदनशील है और यह इसकी प्रमुख नीतियों का अभिन्न अंग है.

यह भी पढ़ें : हिंसा समाधान नहीं है, कानून को वापस लो : राहुल गांधी

इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां भी निकाली गई. इससे पहले राज्यपाल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य और देश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत राज्य मंत्रिपरिषद के कई सदस्य एवं राज्य के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे. इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास पर भी गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा फहराया.

यह भी पढ़ें : बिहार में नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण, सरकार का संकल्प : फागू चौहान

इससे पहले मुख्यमंत्री ने लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संदेश में कहा, आज हम सबको अपनी आजादी, एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण रखने का संकल्प लेना है. राज्य में आपसी भाईचारा, सद्भाव एवं शान्ति बनाये रखना है. शान्ति और सद्भाव में ही समृद्घि और प्रगति है. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी विधानसभा परिसर में झंडोत्तोलन किया. गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य की सीमावर्ती क्षेत्रों, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों तथा संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इसके अलावे पूरे बिहार में गणतंत्र दिवस मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं.

First Published : 26 Jan 2021, 02:33:25 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.