logo-image

Google ने क्यों बनाया पानीपुरी पर डूडल, भारत में है इसका बड़ा बाजार; जानें

'गोलगप्पा', 'पानीपुरी', 'फुचका', 'बताशा', नाम अनेक हैं, लेकिन खाने के बाद जो इसका स्वाद और एहसास होता है वह एक ही है. गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. पानी पूरी खाना सबको काफी पसंद होता है, खासकर लड़कियों को.

Updated on: 12 Jul 2023, 03:09 PM

highlights

  • Google ने क्यों बनाया पानीपुरी पर डूडल
  • भारत में है इसका बड़ा बाजार 
  • पानीपुरी में कितना होता है मुनाफा

Patna:

'गोलगप्पा', 'पानीपुरी', 'फुचका', 'बताशा', नाम अनेक हैं, लेकिन खाने के बाद जो इसका स्वाद और एहसास होता है वह एक ही है. गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. पानी पूरी खाना सबको काफी पसंद होता है, खासकर लड़कियों को. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं. बता दें कि भारत के इस खास फूड को आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन ''गूगल'' सेलिब्रेट कर रहा है. गूगल के होम-पेज पर आज एक पानी पूरी डूडल दिख रहा है. अब गूगल आज सबको पानी पुरी के बारे में क्यों बता रहा है? भारत में पानी पूरी का कितना बड़ा बाजार है, ये जानना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं, पानी पुरी की शुरुआत कहां से हुई और इसकी पूरी कहानी क्या है...

आपको बता दें कि आज गूगल के होम पेज पर पानी पुरी डूडल नजर आ रहा है, दुनिया भर में पानी-पुरी खाना हर किसी को पसंद है. गोलगप्पे की शुरुआत साल 2015 में हुई थी, आज ही के दिन यानी 12 जुलाई को इंदौर में पानी पुरी से जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था. इंदौर के एक रेस्टोरेंट ने पानी पुरी के 51 फ्लेवर पेश कर रिकॉर्ड बनाया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के 12 जिलों में चार दिनों तक भारी बारिश-वज्रपात का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैसे हुई पानी-पूरी की शुरुआत ?

पानी पूरी का नाता महाभारत से है. पानी पुरी के बारे में कहा जाता है कि पांडवों से शादी के बाद द्रौपदी के पास उन्हें खिलाने के लिए बची हुई सब्जियां और आटा हुआ करता था, इसलिए उन्होंने आटे की पूरियां बनाकर उसमें आलू और सब्जी भरी और उसके साथ मसालेदार पानी बनाया. यहीं से पानी-पूरी की शुरुआत हुई थी.

पानी पूरी के हैं कई नाम

आपको बता दें कि पानी पुरी को कई नामों से जाना जाता है. इसे गोलगप्पा, ''पूर्वी भारत में पुचका, दक्षिणी राज्यों तेलंगाना, हैदराबाद आदि में गुप चुप कहा जाता है.'' पानी पुरी भारत में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक बन गया है और सभी उम्र और धर्मों के लोग इसे खाने का आनंद लेते हैं.

देश में पानी पूरी का है बड़ा बाजार

पानी पुरी भारत के सबसे ज्यादा पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में पानी पुरी का बाज़ार 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का है और यह 20 से 22% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है.

पानी पूरी में कितना होता है मुनाफा?

बता दें कि पानी पूरी पर मार्जिन ज्यादा होता है. दरअसल इसकी डिमांड हमेशा अच्छी रहती है. जानकारों के मुताबिक, आप एक घंटे में 4,000 तक पूरियां बना सकते हैं. वहीं इन 4 हजार पूरियों से आप कम से कम 800 से 900 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं इसकी शुरुआत

देशभर में जिस तरह से लोग पानी पुरी के दीवाने हैं उससे साफ पता चलता है कि अगर आप इसका बिजनेस करने के बारे में सोच सकते हैं. इसके लिए आप स्टॉल लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार,जगह किराए पर लेने से लेकर बर्तन और सामान खरीदने तक, हर चीज पर आपको लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक के निवेश की आवश्यकता होगी. इसके बाद जगह के आधार पर लागत अलग-अलग हो सकती है, क्योंकि बड़े स्टॉल का किराया अधिक होगा.