logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार के 12 जिलों में चार दिनों तक भारी बारिश-वज्रपात का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में कमजोर मानसून के बीच पिछले 2 दिनों से समस्तीपुर, गोपालगंज में भारी बारिश हो रही है. राजधानी पटना सहित प्रदेश में अगले चार दिनों तक मानसून का प्रभाव बना रहेगा. इसके चलते उत्तरी हिस्से के अधिकांश जिलों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी है.

Updated on: 12 Jul 2023, 10:34 AM

highlights

  • बिहार के 12 जिलों में खतरा
  • अगले चार दिन तक भारी बारिश-वज्रपात से खतरा
  • मौसम बिभाग ने किया अलर्ट जारी

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में कमजोर मानसून के बीच पिछले 2 दिनों से समस्तीपुर, गोपालगंज में भारी बारिश हो रही है. राजधानी पटना सहित प्रदेश में अगले चार दिनों तक मानसून का प्रभाव बना रहेगा. इसके चलते उत्तरी हिस्से के अधिकांश जिलों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी है, जबकि पटना समेत दक्षिणी हिस्से में बारिश का असर उत्तर बिहार की तुलना में कम रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, मानसून द्रोणिका जैलसमेर, सुल्तानपुर, पटना, मालदा होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर बढ़ रही है. इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के 12 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. साथ ही पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार व मधेपुरा जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

इसके साथ ही पटना और अन्य हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है. मंगलवार को अररिया जिले के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गयी. अररिया के जोकीहाट में सबसे अधिक 82.8 मिमी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. बता दें कि मंगलवार को पटना और उसके आसपास हल्की बूंदाबांदी होने से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे.

यह भी पढ़ें: 10 साल से नाग की मौत का बदला ले रही है नागिन, 6 को उतारा मौत के घाट, लोग मांग रहे हैं हाथ जोड़कर माफी

इन जिलों में दर्ज की गई भारी बारिश

अररिया के जोकिहाट में 82.8 मिमी, अररिया में 77.0 मिमी, अररिया के रानीगंज में 66.6 मिमी, सिवान में 60.4 मिमी, अररिया के बरहगामा में 54.2 मिमी रिकार्ड किया गया. साथ ही किशनगंगज के दिघलबैंक में 52.4 मिमी, सासाराम के 44.6 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज 38.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

इसके साथ ही मधेपुरा के कुमारखंड में 37.2 मिमी, मुंगेर के धरहरा में 32.6 मिमी, बक्सर के इटराही में 30.6 मिमी, बांका के शंभूगंज में 30.2 मिमी, पूर्णिया के अमौर में 28.6 मिमी, गया के बजीरगंज 28.4 मिमी, गोपालगंज में 27.6 मिमी, किशनगंज के चरघरिया में 24.0 मिमी वर्षा दर्ज हुई. 

इसके अलावा कटिहार के कदवा में 22.4 मिमी, पूर्वी चंपारण के ढाका में 20.4 मिमी, जमुई में 18.2 मिमी, गोपालगंज के बरौली में 18.2 मिमी, पूर्णिया के रूपौली में 16.0 मिमी, कटिहार के बलरामपुर में 15.2 मिमी, किशनगंज के तैबपुर में 15.2 मिमी बारिश रिकार्ड किया गया.