News Nation Logo
Banner

गया, बोध गया और राजगीर को इसी माह से पीने को मिलेगा गंगाजल

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 22 Nov 2022, 09:24:58 PM
ganga jal

परियोजना के शुरू हो जाने से लोगों को पेयजल की समस्या नहीं होगी (Photo Credit: IPRD)

highlights

. राजगीर में 27 नवम्बर को परियोजना का उद्घाटन

. 28 नवंबर को गया और बोधगया में उद्घाटन

. CM नीतीश कुमार करेंगे परियोजना का उद्घाटन

Patna:  

बोधगया, गया और राजगीर के लोगों को जल्द ही गंगाजल पीने के लिए मिलना शुरू हो जाएगा और ये मुमकिन हो पाया है CM नीतीश कुमार की पहल की बदौलत. दरअसल, सीएम नीतीश कुमार के महत्तवाकांक्षी योजना 'हर घर गंगाजल' को सफलतापूर्वक लागू किया गया और इस कार्य के पूरे होने के लिए जल संसाधन विकास मंत्री संजय झा (Minister Sanjay Jha) और इंजीनियरिंग की दिग्गज कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने जी तोड़ मेहनत की.

इसी माह से मिलने लगेगा लोगों को गंगाजल

दरअसल, बोधगया, गया, राजगीर से होकर गंगा नदी गुजरती है बावजूद लोगों के सामने पेयजल की समस्या रहती है. पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए भारत में अपनी तरह की ये पहली परियोजना शुरू की गई, जहां बाढ़ के दौरान अतिरिक्त नदी के पानी को जलाशयों में इकट्ठा किया जाएगा और बाद में 365 दिनों तक लोगों के लिए पीने हेतु पानी की आपूर्ति की जाएगी. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) राजगीर में 27 नवम्बर 2022 परियोजना का उद्घाटन करेंगे. वहीं, 28 नवंबर को गया और बोधगया में परियोजना का CM के द्वारा उद्घाटन किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-तेजस्वी यादव से मिलने पटना आ रहे आदित्य ठाकरे, जानिए-क्या है कारण?

 

सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) द्वारा इस परियोजना के उद्घाटन की जानकारी देते हुए WRD मंत्री ने कहा, 'CM की दृष्टि और दूरदर्शिता और उनके विभाग के दृढ़ संकल्प ने रिकॉर्ड समय में इस अनूठी जल प्रबंधन पहल को निष्पादित करना संभव बना दिया है.'

बनाए गए हैं 4 पंप हाउस 

हाथीदह से राजगीर में बने डिटेंशन टैंक में पाइपलाइन के जरिए लोगों तक गंगाजल पहुंचाया जाएगा. चार पंप हाउस बनाए गए हैं. ये पंप हाउस हाथीदह, राजगीर, तेतर और गया में हैं. 

 

IPRD ने साझा की जानकारी

IPRD ने ट्विटर पर परियोजना की विस्तृत जानकारी दी है. IPRD के ट्विटर हैंडल पर प्रेषित की जानकारी के मुताबिक, राजगीर, गया, बोधगया एवं नवादा शहर के लोगों को सालों भर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी. गंगाजल आपूर्ति योजना के अंतर्गत निर्धारित शहरों को 135 लीटर प्रति दिन प्रति व्यक्ति की दर से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी.

 

First Published : 22 Nov 2022, 09:18:38 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.