logo-image

पटना: यहां मिलता है गंगोत्री का गंगाजल, भारतीय डाक विभाग दे रहा शिवभक्तों को खास सुविधा; जानें

भगवान शंकर का प्रिय महीना सावन चल रहा है हर तरफ श्रद्धालु कांवर के साथ नजर आ रहे हैं. पुराणों के मुताबिक, यह महीना शुभ माना जाता है. सावन का शुभ महीना को देखते हुए भारतीय डाक ने विभिन्न शिव मंदिरों के पास गंगा जल के स्टॉल लगाए हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 07:27 PM

highlights

  • बिहार में मिल रहा गंगोत्री का गंगाजल 
  • शिव भक्तों के लिए विशेष सुविधा
  • भारतीय डाक विभाग की पहल

 

Patna:

भगवान शंकर का प्रिय महीना सावन चल रहा है हर तरफ श्रद्धालु कांवर के साथ नजर आ रहे हैं. पुराणों के मुताबिक, यह महीना शुभ माना जाता है. सावन का शुभ महीना को देखते हुए भारतीय डाक ने विभिन्न शिव मंदिरों के पास गंगा जल के स्टॉल लगाए हैं. यह गंगाजल गंगोत्री के जल का है, जो जीपीओ डाकघर में हमेशा उपलब्ध रहता है. बता दें कि बिहार-पटना के बोरिंग रोड शिवालय के पास हर सोमवार को गंगोत्री का गंगा जल छोटी-छोटी बोतलों में श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहता है. छोटे-छोटे बोतल में गंगोत्री से लाया गया गंगाजल भक्तों के लिए आसानी से उपलब्ध हो रहा है. गंगोत्री से लाया गया गंगाजल छोटी बोतलों में उपलब्ध है, जिसकी कीमत '30 रुपये' रखी गई है. ऐसे में आप इस गंगोत्री के गंगाजल को कभी भी पटना 'जीपीओ इंडियन पोस्ट ऑफिस' से खरीद सकते हैं.

आपको बता दें कि सावन को मद्देनजर रखते हुए शिव मंदिर के आसपास गंगोत्री का गंगाजल आसानी से मिल जाएगा. इसको लेकर भारतीय डाक कर्मचारी अमित का कहना है कि, ''गंगाजल का इस्तेमाल खास कर पूजा पाठ में होता है, लेकिन सावन का पवित्र महीना चल रहा है और गंगा जल भगवान शंकर को बहुत प्रिय है, जिसके कारण गंगा जल की मांग कई गुना बढ़ गई है, इसलिए भारतीय डाक तरफ से इसे शुरू किया गया.''

यह भी पढ़ें: ''मुझे जलाते समय मेरे बाल मत काटना'', मृतक के अंतिम शब्दों ने कर दिया सभी को भावुक

इसके साथ ही भगवान शंकर को जलभिषेक करने के लिए लोग भारी मात्रा में गंगाजल खरीद रहे हैं. यही कारण है कि मंदिरों के बाहर भी भारतीय डाक द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को गंगाजल खरीदने में कोई परेशानी न हो. साथ ही छोटे-छोटे बोतलों में गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध होने से भक्तों को भी गंगा जल चढ़ाने में ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ रही है. इसलिए श्रद्धालु गंगोत्री का गंगाजल 30 रुपये में खरीदकर आसानी से भगवान शंकर का जलाभिषेक कर रहे हैं.