News Nation Logo

कटिहार: पूर्व डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ने कटावरोधी स्थल का किया निरीक्षण

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 17 Nov 2022, 08:43:09 PM
tarkishore prasad

तारकिशोर प्रसाद (Photo Credit: File Photo)

Katihar:  

पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद मनिहारी के बाघमारा मे गंगा नदी में हो रहे कटाव स्थल का जायजा लिया. पूर्व डिप्टी सीएम ने मुख्य अभियंता से जल्दबाजी में टुकड़े टुकड़े कटाव निरोधी कार्य चलाने की सलाह दी . उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री से इस मुद्दे पर बात करेंगे. वही कटाव स्थल पर ग्रामीणों ने आपबीती सुनाई. बताया कि किस तरह से कटाव की वजह से लोग परेशान है. मौके पर डीडीसी सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि बिहार के कटिहार जिले के कुर्सला और आमदवाद के साथ साथ मनिहारी के तटीय क्षेत्र से लेकर पश्चिम बंगाल तक कई दशकों से यहां के निवासी बाढ़ और कटाव की समस्याओं से जूझते रहे हैं. मनिहारी अनुमंडल क्षेत्र का दर्जनों गांव अबतक कटाव के कारण गंगा में विलीन हो चुके हैं. कई गांवों का अस्तित्व खत्म होने के कगार पर है. यहां से भारी संख्या में लोग पलायन कर चुके है लेकिन जिम्मेदारों का ध्यान लोगों की समस्याओं पर नहीं जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-पकड़ा गया मुजफ्फरपुर किडनी कांड का आरोपी, भूटान भागने की कर रहा था प्लानिंग

गंगा की विनाशलीला मदारीचक कटाकोष जैसे कई गांवों को अबतक लील चुकी है और अब बाघमारा के पास कटाव भयंकर रूप ले चुका है और ग्रामीण भयभीत हैं.  बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल द्वारापूर्व में बरारी की सीमा से अमदाबाद तक कटाव के कहर से बचाने के प्रयास किये गये हैं लेकिन वो नाकाफी हैं.  केवाला सेबाघमारा, सिंगलटोला मनिहारी तक करोड़ों की लागत से कटावरोधी काम कराये गये हैं लेकिन लोगों की शिकायत है कि काम जन सापेक्ष न होकर धन सापेक्ष बन गया. यानि कटावरोधी कार्य भ्रष्टाचार की भेट चढ़ चुका है. 

कटाव को देखने पूर्व उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने अपने काफिले के साथ कटावग्रस्त बाघमारा घाट का मुआयना करने पहुंचे थे. उनके साथ अधिकारियो के फौज जरूर दिखी लेकन कटावरोधी कार्यों को सब बचाते दिखे. इस दौरान पूर्व उपमुख्यमंत्री को ग्रमीण महिलाओं के कोपभाजन का शिकार बनना पड़ा. महिलाओं की शिकायत ती कि  जब से कटाव का कहर बरपा है उन्हें जान माल की चिंता सता रही है लेकिन नेताजी कटाव स्थलों का महज दौरा कर फोटो खिंचवाने में व्यस्त रहते हैं. 

स्थानीय महिलाओं ने पूर्व डिप्टी सीएम से मांग की है कि  यथाशीघ्र कटावरोधी सार्थक प्रभावकारी कदम उठाये जाएं. तारकिशोर प्रसाद ने भी ग्रमीणों को भरोसा दिलाया कि वे जल संसाधन मंत्री, जल संसाधन सचिव से मिलकर इस दिशा मे शीघ्र कदम उठाने की मांग करेंगे.

रिपोर्ट: नीरज झा

First Published : 17 Nov 2022, 08:42:32 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.