logo-image

Bihar Conclave 2023 Live : पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा - 8 सालों में 50 प्रतिशत किसानों की घटी आय

पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर ने कहा कि बिहार इकलौता ऐसा राज्य है जिसने मंडी कानून को खत्म कर दिया और उस वक्त ये कहा गया था कि दूसरा कानून लाया जाएगा लेकिन ऐसा अब तक नहीं सका है. 44 साल से बिहार में कृषि को लेकर कोई भी बिल नहीं लाया गया है.

Updated on: 10 Apr 2023, 02:34 PM

highlights

  •  मैं अमेरिकी मॉडल को नहीं मनाता - सुधाकर सिंह 
  • 44 साल से बिहार में कृषि को लेकर कोई भी बिल नहीं लाया गया - सुधाकर सिंह 
  • 50 प्रतिशत किसानों की आय पिछले 8 सालों में घट गई - सुधाकर सिंह 

Patna:

न्यूज स्टेट बिहार झारखंड द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'बिहार कॉन्क्लेव 2023' में बिहार के पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह भी पहुंचे. इस दौरान उनसे किसानों के हितों को लेकर कई तीखे सवाल पूछे गए. जिसका उन्होंने अपने बेबाक तरीके से जवाब दिया. पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह से जब सवाल किया गया कि बिहार के अर्थ व्यवस्था में कृषि कितनी भूमिका निभाती है. जिसका जवाब देते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि ये तो इस पर निर्भर करता है कि हम जीडीपी में कितना योगदान दे रहे हैं, टैक्स कलेशन राज्य में कितन हो रहा है. 

हमारा देश बाकी देशों से है अलग

अर्थ व्यवस्था को लेकर उन्होंने ये भी कहा कि  जरूरी नहीं कि जो बाकी देशों के लिए महत्व रखता है वो हमारे लिए भी रखे क्योंकि हमारा देश अलग है. दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहां कम क्षेत्र में ज्यादा आबादी में लोग रहते हैं, लेकिन फिर भी सबका भरण पोषण हो रहा है जो अपने आप में अजूबा है. उन्होंने कहा कि मैं अमेरिकी मॉडल को नहीं मनाता क्योंकि ये भारत है अमरीका नहीं.

पूरे भारत पर राज करने वाला राज्य था बिहार 

वहीं, उन्होंने कहा कि हम आज उस जगह पर बैठे हैं जिसने पूरी दुनिया पर राज किया है. हम राज करने वाले कहलाते थे. भारत पर जिसने भी राज किया है अग्रेजों से पहले वो बिहारी थे. भारत पर बिहार के लोगों ने ही राज किया है लेकिन धीरे धीरे इसे खत्म किया गया. दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालय को जला दिया गया. हम इतिहास में इतने पिछड़े नहीं थे जितना लोग हमें समझते हैं. 

यह भी पढ़ें : Bihar Conclave 2023 Live : कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत का बड़ा बयान-'SEED HUB के रूप में जाना जाएगा बिहार'

सपना बेचकर पाते हैं सत्ता

बिहार की राजनीति को लेकर उन्होंने कहा कि हम सपना बेचकर सत्ता पाते हैं. केवल नारे के अल्वा हमारे पास कोई भी निति नहीं है. वहीं, जब उनसे ये पूछा गया कि बिहार की कृषि वयवस्था और अच्छा हो सकता थी जो की नहीं है तो इसके लिए जिम्मेदार कौन है. जिस परे उन्होंने मौजदा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बिहार इकलौता ऐसा राज्य है जिसने मंडी कानून को खत्म कर दिया और उस वक्त ये कहा गया था कि दूसरा कानून लाया जाएगा लेकिन ऐसा अब तक नहीं सका है. 44 साल से बिहार में कृषि को लेकर कोई भी बिल नहीं लाया गया है. दुगनी आय के झांसे में बिहार के किसान दो साल से बैठे हैं. RBI ने एक डाटा भी जारी किया था जिसमें ये कहा गया कि 8 सालों में केवल 8 प्रतिशत ही किसानों की आये बढ़ी है लेकिन ये डाटा भी गलत है. असल में 50 प्रतिशत किसानों की आय पिछले 8 सालों में घट गई है और मैं ये साबित भी कर दूंगा.