logo-image

Bihar Conclave 2023 Live : कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत का बड़ा बयान-'SEED HUB के रूप में जाना जाएगा बिहार'

उन्होंने कहा भविष्य में बिहार SEED HUB के रूप में जाना जाएगा. आम, मखाना, लीची की किसानों को अच्छे दाम मिलेंगे.

Updated on: 10 Apr 2023, 01:28 PM

highlights

  • बिहार कॉन्क्लेव में बोले कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत
  • SEED HUB के रूप में जाना जाएगा बिहार
  • चौथे कृषि रोडमैप में किसानों के लिए मार्केटिंग का रखा गया है ध्यान
  • व्यापारी किसानों के दरवाजे पर जाकर खरीदेंगे फसल
  • किसानों को फसलों का मिलेगा ज्यादा से ज्यादा दाम

Patna:

न्यूज स्टेट बिहार झारखंड द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'बिहार कॉन्क्लेव 2023' में पहुंचे बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत से किसानों के हितों को लेकर तीखे सवाल पूछे गए. उन्होंने कहा कि गंगा के इस पार और गंगा के उस पार दो भागों में बिहार बंटा है. जब गंगा के उस पार हम जाते हैं तो पाते हैं कि वह सुखाड़ वाली जगह है. पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन की शिकार है. हम जो चौथी कृषि रोडमैप बनाने जा रहे हैं. मैं न्यूज स्टेट की उस बात को स्वीकार करता हूं कि किसानों को आनाज बेचने की सुविधाएं ज्यादा नहीं है. हम इसे सुधारने के लिए और किसानों के हित के लिए खासकर किसानों को मार्केटिंग के लिए चौथी कृषि रोडमैप में प्रावधान किए गए हैं. किसानों के लिए मार्किट का प्रावधान किया जाएगा.

कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत  ने आगे कहा कि बिहार में 17 लाख मैट्रिक टन मखाना उत्पादन बिहार में होता है और बंबई के एक बाबा आते हैं और पूरे बिहार का मखाना औने-पौने दाम में लेकर चले जाते हैं और अपना लेवल लगाकर बेच देते हैं. किसानों को अपनी फसल औने-पौने दाम में बेचना पड़ रहा है. हम चौथे कृषि रोड मैप में किसानों के फसलों की मार्केटिंग के लिए ही काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भविष्य में बिहार SEED HUB के रूप में जाना जाएगा. आम, मखाना, लीची की किसानों को अच्छे दाम मिलेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों में किसान योजनाओं को लेकर जागरुकता की कमी थी. हमने उन्हें जागरूक किया. जो चौथा कृषि रोड मैप बनाया गया है उसके लिए भविष्य में बिहार SEED HUB के रूप में जाना जाएगा. मैं न्यूज स्टेट के माध्यम से पूरे देश और बिहार के लोगों को बता देना चाहता हूं कि आने वाले समय में बिहार SEED HUB के रूप में जाना जाएगा और हम लोग सभी तरह के फसलों के लिए अच्छी मार्केटिंग की व्यवस्था करने जा रहे हैं. किसानों के दरवाजे तक व्यापारी जाएंगे और उनकी फसलों की अधिक से अधिक दाम देंगे.

ये भी पढ़ें-Bihar Conclave 2023 Live : नित्यानंद राय ने News Nation को कहा शुक्रिया, बताया-24 घंटे में तीन बार देखता हूं चैनल

कृषि मंत्री सर्वजीत सिंह ने कहा कि नीति आयोग भी ये मानती है कि बिहार पिछड़े राज्यों में शामिल है. कई बार केंद्र से हमने विशेष पैकेज की मांग की लेकिन बिहार को कोई मदद नहीं मिली. उन्होंने कहा कि बिहार के पास क्या है? बालू, पहाड़, बाढ़, सुखाड़. उन्होंने कहा कि जब सीएम नीतीश कुमार बीजेपी के साथ सरकार में थे तब भी केंद्र से विषेष पैकेज की मांग थी लेकिन कोई मदद नहीं की गई. उन्होंने कहा कि अगर घर में दो बच्चे हैं एक पढ़ने में ठीक है और दूसरा कमजोर, तो कमजोर के लिए ट्यूशन लगा दिया जाता है. हम करते हैं केंद्र हमारी मदद करे लेकिन नहीं की जाती. धर्म के प्रचार से देश कभी तरक्की नहीं करता. उन्होंने आगे कहा कि राजनीति का मतलब सेवा करना होता है. मैं सेवा करने राजनीति में आया हूं और जितना हो सकेगा मैं लोगों की सेवा करूंगा. उन्होंने कहा कि आज बिहार में कोई भी ऐसा ब्लॉक नहीं है जहां 55 एकड़ से कम भूमि हो. ये बंजर भूमि होती है लेकिन जमीन का कुछ नहीं किया जाता. हमने पीपीपी मोड पर कहा कि जो भी किसान जमीन को लीज पर लेना चाहे ले सकते हैं. जो भी सीड्स होंगी उसमें से आधा सरकार ले लेगी और किसान अपना आधा हिस्सा कहीं भी बेचने के लिए स्वतंत्र है.

ये भी पढ़ें-Bihar Conclave 2023 Live : युवाओं को शिक्षित करना हमारी पहली प्राथमिकता- मनीष कुमार, IMPACT कॉलेज

उन्होंने आगे कहा कि गया सुखाड़ का इलाका है. 2005 में इमामगंज विधानसभा में मेरे पिता के साथ-साथ कई लोगों की नक्सलियों द्वारा हत्या कर दी गई थी. मैं वहां गया और पूछा कि क्या खून की नदी यहां बहती रहेगी या यहां कुछ हरा भरा भी होगा. हमने किसानों से लेमन ग्रास की खेती करने को कहा. जहां पहले खून की नदियां बहती थी आज उसी गया में लेमन ग्रास की खेती कर रहा है और खुश है. मैं खुद किसानों से बात करता हूं, किसानों द्वारा खाद की कालाबाजारी की जानकारी हमें दी गई तो हमने सीधा दुकानदार का नाम पता पूछकर सीधा उसके खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज कराई. मैं किसान का बेटा हूं और किसानों का दर्द समझता हूं. हम नए वित्तीय वर्ष में किसानों के लिए काम करेंगे और न्यूज स्टेट के माध्यम से हम बिहार और पूरे देश को ये बता देना चाहते हैं कि हम किसानों को खुशहाल रखेंगे.

इस मौके पर बीजेपी पर हमला करते हुए कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत  ने कहा कि पिछले साल बहुत बड़े पैमाने पर बिहार के किसानों को परेशानी हुई और उसके पीछे एक बड़ा कारण यूपी का इलेक्शन था. कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार के किसानों का हिस्सा भी यूपी इलेक्शन देखते हुए केंद्र द्वारा यूपी को दे दिया गया. बीजेपी के ही कृषि मंत्री थे बिहार में, वो रो रहे थे. किसान लाठियां खा रहा था. किसी चीज की कमी होने पर कालाबाजारी होना स्वाभाविक है. कालाबाजारी रोकने के लिए अगर समय से खाद हमें मिलेगा तो कालाबाजारी कैसे होगी. 

ये भी पढ़ें-Bihar Conclave 2023 Live : केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने 'विशेष शख्सियतों' को किया सम्मानित

न्यूज स्टेट बिहार झारखंड द्वारा 'बिहार कॉन्क्लेव 2023' का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम का आयोजन पटना के होटल मौर्या में किया गया है. कार्यक्रम में क्रेंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, न्यूज स्टेट बिहार झारखंड के संपादक नरेश बिसेन, कार्यक्रम के सूत्रधार संजय यादव व अन्य के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस मौके पर न्यूज नेशन के एडिटर इन चीफ मनोज गैरोला ने सभी को कार्यक्रम का मकशद बताया गया. इस मौके पर मनोज गैरोला के द्वारा न्यूज नेशन के संघर्षों को बताया और फिर कैसे न्यूज नेशन आम लोगों के दिलों मे जगह बनाई, इस बारे में प्रकाश डाला. मनोज गैरोला ने कहा कि न्यूज नेशन का परिवार देश के तमाम भागों में है. अभी कुछ ही समय पहले न्यूज स्टेट बिहार झारखंड को लांच किया और लोगों के दिलों तक चैनल पहुंचा. हमारा मुख्य मकशद चैनल को लॉंच करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं की बातों को जिम्मेदारों तक पहु्ंचाना है और इसलिए हमारा प्रोग्राम 'मुद्दा आपका' बनया गया. उन्होंने कहा कि हम सरकार और जिम्मेदारों की खामियां और अच्छाइयां दोनों ही लोगों के सामने रखते रहेंगे और निष्पक्ष पत्रकारिता करते हैं और करते रहेंगे. इस मौके पर समाज के प्रति समर्पित शख्सियतों को केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय के द्वारा न्यूज स्टेट बिहार झारखंड के मंच पर सम्मानित किया गया.