News Nation Logo
Banner

बिहार विधानसभा चुनाव का पहला चरण संपन्न, 1066 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) के पहले चरण का चुनाव बुधवार को संपन्न हो गया. बिहार के 16 जिलों की 72 सीटों पर मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कुल 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का आज ईवीएम में कैद हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Oct 2020, 08:50:46 PM
demo photo

बिहार चुनाव का पहला चरण संपन्न, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में हुई बंद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) के पहले चरण का चुनाव बुधवार को संपन्न हो गया. बिहार के 16 जिलों की 72 सीटों पर मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कुल 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का आज ईवीएम में कैद हो गई. जिसमें 114 महिला प्रत्याशी हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के मुताबिक  बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक 52.24 प्रतिशत वोट डाले गए.

शाम 6 बजे तक 53.54 फीसदी मतदान हो चुका है. राजधानी पटना में अब तक 52.52 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार में हो रही वोटिंग पर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार स्थिति एकदम अलग है. हम सुरक्षित चुनाव कराना चाहते हैं. बिहार के लोगों ने सभी निर्देशों का पालन किया और वोटिंग की. 

और पढ़ें:ED ने CM विजयन के करीबी अधिकारी को हिरासत में लिया, विपक्ष ने मांगा इस्तीफा 

चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़े के अनुसार राज्य के लगभग 2.15 करोड़ मतदाताओं में से 1.12 करोड़ पुरुष, 1.01 करोड़ महिलाएं और 599 थर्ड जेंडर के रूप में वर्गीकृत हैं.निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए जाने के साथ कुल 31,380 मतदान केन्द्रों के लिए 31,380-31,380 सेट ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन का प्रबंध किया गया था.

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हुईं कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों को दीं ये सलाह

बुधवार को जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें से 35 संवेदनशील अथवा अति संवेदनशील थे. इन विधानसभा क्षेत्रों में चैनपुर, नबीनगर, कुटुम्बा एवं रफीगंज में तीन बजे, कटोरिया, बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढा, मसौढ़ी, पालीगंज, चेनारी, सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरूआ, शेरघाटी, इमामगंज, बाराचट्टी, बोधगया, टिकारी, रजौली, गोबिंदपुर, सिकंदरा, जमुई, झाझा एवं चकाई में मतदान चार बजे, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोषी एवं मखदूमपुर में शाम पांच बजे ही मतदान संपन्न हो गया था, जबकि बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों शाम छह बजे मतदान संपन्न हुआ.

 प्रथम चरण के चुनाव में 71 विधान सभा सीटों में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा विधान सभा क्षेत्र चैनपुर था, मतदाता संख्या के मामले में सबसे बड़ा विधान सभा क्षेत्र हिलसा था तथा मतदातावार सबसे छोटा क्षेत्र बरबीघा था.

और पढ़ें:अमेरिका की टिप्पणी पर बोला चीन- भारत के साथ सीमा गतिरोध द्विपक्षीय मुद्दा, US कर रहा...

 इसी तरह प्रथम चरण में गया टाउन विधान सभा क्षेत्र से इस बार सबसे ज्यादा प्रत्याशी (27) तथा कटोरिया से सबसे कम प्रत्याशी (5) चुनाव मैदान में थे. कोविड-19 को लेकर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतदान कर्मियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम)की स्वच्छता, मास्क पहनना, थर्मल स्कैनिंग, सेनिटाइजर और साबुन और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के साथ और अन्य सुरक्षात्मक मापदंडों का पालन सुनिश्चत कराया गया.

सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई जो शाम को 6 बजे तक चली. बिहार में दूसरे चरण के लिए मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा। वहीं 10 नवंबर को नतीजे आएंगे.

First Published : 28 Oct 2020, 05:38:46 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो