logo-image

पहली सोमवारी को लेकर कांवरियों में उत्साह, अलर्ट मोड में प्रशासन

भागलपुर- सुल्तानगंज के अजगैविनाथ धाम में श्रावणी मेला की पहली सोमवारी को लेकर रविवार को हजारों डाक कांवरियों ने अजगैविनाथ धाम के उत्तर वाहनी गंगा घाट में डुबकी लगाई.

Updated on: 09 Jul 2023, 03:08 PM

highlights

  • हजारों डाक कांवरिया बैधनाथ धाम रवाना
  • पहली सोमवारी को लेकर कांवरियों में उत्साह
  • अलर्ट मोड में प्रशासन 

 

Bhagalpur:

भागलपुर- सुल्तानगंज के अजगैविनाथ धाम में श्रावणी मेला की पहली सोमवारी को लेकर रविवार को हजारों डाक कांवरियों ने अजगैविनाथ धाम के उत्तर वाहनी गंगा घाट में डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर स्थानीय पुरोहित के द्वारा पूजा पाठ करते हुए अजगैविनाथ धाम से पैदल व दौड़ते हुए बोल बम, बाबा भोलेनाथ के नारों के साथ बैधनाथ धाम के लिए रवाना हुए. वहीं, कृष्ण डाक बम के इंतजार में लोगों ने आस लगाए रहने पर इस बार कृष्णा बम कि तबियत खराब होने की वजह से डाक कांवरिया नहीं जा पाने पर भक्तों में मायूसी देखी गई. कृष्ण बम की तरह धन्यवाद के रहने वाली रेणु डाक कांवरिया, जो 25 वर्षों से कृष्णा बम के साथ चलती थी. डाक कांवरियों ने उनके चरण छुकर आर्शीवाद लिया. 

यह भी पढ़ें- Bihar News: अमरनाथ यात्रा पर गए यात्री पहलगाम में फंसे, बिहार के 2 हजार से भी अधिक यात्री शामिल

पहली सोमवारी को हजारों कांवरिया जल चढ़ाने को तैयार

इस दौरान धन्यवाद के रहने वाली रेणु डाक कांवरिया ने बताया कि मेरे पति आरबी सिंह जो धनबाद के वकील है, उनकी इच्छा पर उनके साथ डाक कांवरिया जाती थी. वहीं, काम की वजह से पति तो व्यस्त रहते हैं, लेकिन अब वह अकेली ही बाबा भोलेनाथ के दरबार अजगैविनाथ से बैधनाथ धाम की यात्रा करती है. यह यात्रा वह 18 घंटों में पूरा करती हैं. इसके अलावा एक और दरभंगा के रहनेवाले पति व पत्नी भी बाबा बैधनाथ धाम दर्शन करने पहुंचे. दोनों ही पेशे से शिक्षक हैं, जो साथ में अजगैविनाथ धाम से बैधनाथ धाम तक की यात्रा कर रहे हैं. इसको लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जो किसी भी प्रकार की डाक कांवरियों को कोई परेशानी नहीं हो.