logo-image

बिहार में जल्द सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था! केके पाठक ने दिए नए निर्देश

बिहार में जिस तरह से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक सक्रिय नजर आ रहे हैं, इससे उनका खौफ स्कूलों व कॉलेजों में दिख रहा है.

Updated on: 22 Jul 2023, 01:43 PM

highlights

  • स्कूलों की शिकायत पर शिक्षा विभाग सख्त
  • ACS के निर्देश पर कॉल सेंटर बनाने का काम शुरू
  • जल्द ही होगा कॉल सेंटर स्थापित

Patna:

बिहार में जिस तरह से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक सक्रिय नजर आ रहे हैं, इससे उनका खौफ स्कूलों व कॉलेजों में दिख रहा है. केके पाठक लगातार शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नए-नए फैसले ले रहे हैं. शिक्षा व्यवस्था में की गई सख्ती और निलंबन की कार्रवाई को देखते हुए शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं, एक बार फिर स्कूलों में शिक्षा की स्थिति को सुधारने के लिए केके पाठक ने अहम फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें- बिहार में घटी गरीबी, दर्ज की गई रिकॉर्ड कमी, राज्य सरकार ने थपथपाई पीठ

स्कूलों की शिकायत पर शिक्षा विभाग सख्त

अब छात्र स्कूल के किसी भी कोने से स्कूलों के पठन-पाठन समेत किसी भी तरह की शिकायतें सीधे शिक्षा विभाग में कर सकेंगे. इसे लेकर शिक्षा विभाग में जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा, जहां पर फोन पर शिकायतें और समस्याएं दर्ज की जाएंगी. जिसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी भी चल रही है. बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर कॉल सेंटर स्थापित करने की कवायद शुरू हुई है. 

जल्द ही होगा कॉल सेंटर स्थापित

इसके लिए एक हॉल को खाली भी कराया जा चुका है. पहली बार शिक्षा विभाग में इस तरह की व्यवस्था लागू कर रहा है. इस कॉल सेंटर में फोन पर शिकायत मिलते ही संबंधित पदाधिकारी को इसकी सूचना दी जाएगी. जिसके बाद जिस जिले की शिकायत होगी, वहां के पदाधिकारी से संपर्क कर पूरी जानकारी दी जाएगी. 

स्कूल के निरीक्षण में पहुंचे केके पाठक

केके पाठक शुक्रवार की सुबह 10 बजे पटना के दानापुर स्थित एक हाइस्कूल में औचक निरीक्षण करने पहुंचे. करीब 45 मिनट तक स्कूल का निरीक्षण कर साफ-सफाई और छात्रों की उपस्थिति पर दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने स्कूल के लैब, शौचालय और पेयजल समेत सभी चीजों का जायजा भी लिया.