News Nation Logo

Mahashivratri 2021 शिवालयों में लगी श्रद्धालुओं की कतार, निकलेगी शोभायात्रा

पटना (Patna) के मंदिरों में गुरुवार को तड़के से भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया. महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त अपने अराध्य की पूजा-अर्चना करने के लिए शिवालयों में पहुंच रहे हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Mar 2021, 12:34:24 PM
Patna MahaShivratri

पटना के 22 इलाकों में निकलेगी शिव बारात. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राज्य के सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि पर भक्तों का तांता
  • सभी भक्तों से मास्क पहनकर आने की अपील
  • पटना के 22 इलाकों में शोभायात्रा व शिव बारात निकाली जाएगी

पटना:

Bihar में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी शिवालयों में Mahashivratri 2021 पर्व को लेकर भक्तों का तांता लगा हुआ है. शिवालयों में हर-हर महादेव के नारे गूंज रहे हैं. महाशिवरात्रि को लेकर मंदिरों में पूजन, जलाभिषेक, रूद्राभिषेक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. पटना (Patna) के मंदिरों में गुरुवार को तड़के से भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया. महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त अपने अराध्य की पूजा-अर्चना करने के लिए शिवालयों में पहुंच रहे हैं. शिवालयों में शिव भक्तों की कतार लगी है. पटना में छोटे-बड़े सभी शिवालयों को फूलों से सजाया गया है और आकर्षक ढंग से रोशनी की व्यवस्था की गई है.

शिवालयों में सुबह से उमड़े भक्त
मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, रोहतास, भागलपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण सहित सभी जिलों के शिवालयों में सुबह से ही भक्ति के गीत बज रहे हैं. महिला शिवभक्त गीत गाकर भगवान शिव को खुश करने का प्रयास कर रही हैं. महादेव और मां पार्वती के विवाहोत्सव महाशिवरात्रि के पर्व पर कई मंदिरों में शोभायात्रा और झांकी भी निकाली जाएगी. पटना में खाजपुरा शिव मंदिर में इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं. महाशिवरात्रि के मौके पर श्रीश्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभायात्रा अभिनंदन समिति द्वारा शाम को भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. पटना के 22 इलाकों में शोभायात्रा द्वारा शिव बारात निकाली जाएगी. सभी शोभायात्राएं बेली रोड स्थित खाजपुरा शिव मंदिर के पास एकत्रित होंगी.

यह भी पढ़ेंः महाशिवरात्रि पर आज हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान, हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं का हुजूम

कोविड गाइडलाइंस के बीच महादेव की गूंज
समिति के संयोजक और दीघा के विधायक संजीव चैरसिया ने बताया कि शोभायात्रा को लेकर शहर तैयार है. मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सजाया गया है. उन्होंने सभी भक्तों से मास्क पहनकर आने की अपील की है. इस कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई मंत्री, सांसद, विधायक भी भाग लेंगे. महाशिवरात्रि के मौके पर कई शिवालयों और मंदिरों में अखंड कीर्तन, जलाभिषेक और रूद्राभिषेक का अनुष्ठान हो रहा है. पंडित श्रीपति त्रिपाठी के मुताबिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है तथा सभी कष्टों से मनुष्य को मुक्ति मिल जाती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 12:17:06 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो