logo-image

पूर्णिया में सड़कों के जाल से होगा विकास, जनता को मिली कई नेशनल हाइवे की सौगात

पूर्णिया और सीमांचल के लोग भी अब विकास पथ पर सरपट आगे बढ़ेंगे. देश के विकास के साथ रफ्तार मिलाएंगे और इसके लिए इलाके में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है.

Updated on: 07 Dec 2022, 04:20 PM

Purnia:

पूर्णिया और सीमांचल के लोग भी अब विकास पथ पर सरपट आगे बढ़ेंगे. देश के विकास के साथ रफ्तार मिलाएंगे और इसके लिए इलाके में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. पूर्णिया और सीमांचल के इलाके में ग्रामीणों को जल्द नई सड़कों की सौगात मिलने वाली है. केंद्र सरकार की पहल पर सीमांचल इलाके में कई नेशनल हाइवे तैयार किए जा रहे हैं. केंद्र की इस योजना से इलाके में सड़कों और नेशनल हाइवेज़ का जाल बिछेगा. जिससे यहां के लोगों के लिए विकास की नई राह खुल जाएगी. 

योजना के तहत बनने वाली सड़कों में कुछ नेशनल हाइवेज़ है और एक सुपर हाइवे है. इन सड़कों के जरिए प्रदेश के कई जिलों को झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों से जोड़ा जाएगा. इस इलाके में फिलहाल नेशनल हाइवे के 6 प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं. इन प्रोजेक्ट्स में गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच बनने वाली बिहार की दूसरी सुपर हाईवे शामिल है. इसके अलावा पूर्णिया से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाले पूर्णिया नरेनपूर एनएच 131 A फोरलेन सड़क का काम हो रहा है.
इस 49 किलोमीटर लंबी सड़क पर करीब 55% काम हो चुका है. इसमें तीन जगह रेलवे ओवर ब्रिज भी बनना है जिसका काम तेजी से हो रहा है. 2023 तक ये प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं, मनिहारी गंगा नदी पर भी एक बड़ा पुल बन रहा है. अररिया से सिलीगुड़ी को जोड़ने वाली 100 किलोमीटर लंबी एनएच का काम भी काफी तेजी से हो रहा है. साथ ही किशनगंज में एनएच 31 पर बन रहे ओवरब्रिज का काम भी पूरा हो चुका है.

भारत सरकार के तमाम प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम किया जा रहा है. वहीं, सड़क परियोजनाओं को लेकर स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है. लोगों का कहना है कि सड़कों के जाल से इलाके में विकास की राह खुल जाएगी. हालांकि इस दौरान स्थानीय लोगों ने उनके जमीन अधिग्रहण के बदले उचित मुआवजा ना देने की बात भी कही. लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से उन्हें जितना मुआवजा मिलना चाहिए था उतना नहीं दिया गया..

एक तरफ तो मुआवजे को लेकर लोग नाराज हैं तो वहीं दूसरी ओर उन्हें इस बात की खुशी भी है कि अब उनके इलाका का विकास हो पाएगा. सड़कों और नेशनल हाइवेज़ के बनने से ग्रामीणों की बाजारों और दूसरे राज्यों तक पहुंच आसान हो जाएगी. केंद्र के इस प्रोजेक्ट से जल्द इलाके का कायापलट हो जाएगा.

रिपोर्ट : किशोर कुमार

यह भी पढ़े : 9 महीने से एक ही केस पुलिस के लिए बना सिरदर्द, बार-बार लापता हो रही लड़की

.सड़कों के जाल से होगा विकास
.सीमांचल इलाके में केंद्र की योजना
.जनता को कई नेशनल हाइवे की सौगात 
.केंद्र की ओर से चलाए जा रहे 6 प्रोजेक्ट्स
.जिलों को प. बंगाल और झारखंड से जोड़ने की तैयारी 
.तेजी से हो रहा है सड़क निर्माण का कार्य