logo-image

लखीसराय के इस क्षेत्र का रास्ता भूला 'विकास', मूलभुत सुविधाओं से जूझ रहे लोग

लखीसराय जिले के पिपरिया प्रखंड शेदपुरा पंचायत विकास से आज भी मोहताज है. विकास के नाम पर सिर्फ वहां छलावा ही किया गया है.

Updated on: 21 Dec 2022, 05:59 PM

highlights

  • विकास के नाम पर सिर्फ छलावा
  • ना सड़क और ना नाली की व्यवस्था
  • पानी के लिए तरस रहे लोग

Lakhisarai:

लखीसराय जिले के पिपरिया प्रखंड शेदपुरा पंचायत विकास से आज भी मोहताज है. विकास के नाम पर सिर्फ वहां छलावा ही किया गया है. ना सही से वहां समुचित हर घर नल जल योजना के तहत पानी की व्यवस्था की गई है, ना ही सड़क की व्यवस्था की गई है और ना ही नाली की व्यवस्था की गई है. घर जाने से पहले लोगों को नाली से होकर गुजरना पड़ता है. यह वाक्य है शेदपुरा पंचायत का. पवई गांव जहां पुराने विवाद के चलते वहां सरकारी योजना अधूरा पड़ा हुआ है. हर घर नल जल योजना को 4 साल पूरा होने को है, लेकिन अभी तक वार्ड 16 में पाइप लाइन तक भी नहीं बिछाया गया है.

यह भी पढ़ें- Crime: मां के प्रेमी ने बेटी के साथ पहले किया रेप, फिर हत्या कर शव को दफनाया

पानी तो दूर की बात है, वार्ड में पानी की समस्याएं गहराती जा रही है. साथ ही वहां पानी निकासी की व्यवस्था कराने की जिलाधिकारी से मांग की गई है. बुधवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सैदपुरा पंचायत का निरीक्षण करने पहुंचे, जिसमें उन्होंने पवई गांव का निरीक्षण किया. इस दौरान शिक्षा व्यवस्था भी बदहाल दिखी. साथ ही नाली के पानी से गांव का सड़क पूरा जलमग्न हो चुका है. उसी नाली के पानी से होकर गांव के लोग गुजरते हैं, जो सोचनीय विषय है.

मामले को लेकर डीएम ने जमीन की नापी कराकर उसे जल्द नाला निर्माण का भी आदेश दिया है. साथ ही उन्होंने मनरेगा योजना हर घर नल जल योजना पर पीएचडी विभाग और संबंधित कर्मियों को निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द गांव वालों के लिए पानी की व्यवस्था की जाए. वहीं, चापाकल को भी मरम्मत कराने का पीएचडी विभाग को निर्देश दिया गया है. आंगनबाड़ी केंद्र में 15 बच्चों को सही तरीके से भोजन देने और ड्रेस में आने का निर्देश दिया गया. स्कूली बच्चों में काफी परेशानी दिखी, जिसको लेकर डीएम ने सख्त निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द इस पर भी काम किया जाएगा.