logo-image

डिप्टी CM तेजस्वी यादव ने सदर अस्पताल का किया उद्घाटन, भोजपुर वासियों को मिली सौगात

भोजपुर वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है. बिहार के उपमुख्यमंत्री और सुबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा सदर अस्पताल भवन का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा.

Updated on: 20 Jul 2023, 01:26 PM

highlights

  • भोजपुर वासियों को मिली सौगात
  • डिप्टी CM ने सदर अस्पताल का किया उद्घाटन
  • सुविधाओं से लैस अस्पताल

Bhojpur:

भोजपुर वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है. जहां 500 बेड के नव निर्मित मॉडल सदर अस्पताल भवन के पहले यूनिट और शिशु गहन चिकित्सा इकाई (PICU) के नए भवन का बिहार के उपमुख्यमंत्री और सुबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा विधिवत उद्घाटन किया जाएगा. जिसकी सारी तैयारियों की मोनेटरी सदर अस्पताल के अधिकारी और भोजपुर प्रशासन के अधिकारियों की टीम कर रही है. आरा के सदर अस्पताल भवन का आज उद्घाटन होने वाला है, उसमें फर्स्ट फेज में हाईटेक सुविधाओं से लैस 80 बेड की सुविधा मरीजों को दी जाएगी. जबकि 42 बेड के प्री फेब्रिकेटेड हॉस्पिटल नवजात 28 दिन से लेकर 14 साल तक के बच्चों के इलाज के लिए तैयार किया गया है. जिसे 2.4 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है.

यह भी पढ़ें- Bihar News: गोपालगंज में महिला की दर्दनाक हत्या, दहेज के लिए पति ने उतारा मौत के घाट

भोजपुर वासियों को बड़ी सौगात

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के हाथों दोनों नए भवनों के उद्घाटन को लेकर आरा सदर अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर शशिकांत कुमार ने बताया कि गुरुवार को तकरीबन 1 बजकर 30 मिनट पर सुबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा कार्यक्रम के मंच से आरा सदर अस्पताल के दो नए भवनों का उद्घाटन किया जाएगा. जो भोजपुर वासियों के लिए ऐतिहासिक क्षण होगा. 

अस्पताल सुविधाओं से लैस

डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा जो नए मॉडल अस्पताल का उद्घाटन किया जा रहा है. इसमें इमरजेंसी वार्ड, मेडिकल वार्ड और ओटी और आईसीयू की व्यवस्था भवन के अलग-अलग फ्लोर पर की है.इमरजेंसी के लिए 11 बेड उपलब्ध हैं.जिनमें 6 बेड रेड जोन और 5 बेड येलो जोन में बांटा गया है. इमरजेंसी की तरह ही ऑब्जरवेशन वार्ड 12 बेड का है. जबकि शिशु गहन चिकित्सा इकाई (PICU) के नए भवन में 10 बेड एचडीयू 12 बेड आईसीयू और 20 बेड नॉर्मल है. 

इस परिसर में टोटल 42 बेड उपलब्ध है, जिसे 2.4 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है. जब के हॉस्पिटल मैनेजर ने कहा कि नए मॉडल सदर अस्पताल भवन की आउटकम की बात करें तो यह पूरे बिहार में सबसे अच्छा आउटकम है. अगर इसका इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक हो जाए तो यह अस्पताल पूरे बिहार का नंबर वन अस्पताल बनेगा. बहरहाल, एक साथ सदर अस्पताल में दो नए मॉडल सदर अस्पताल और शिशु गहन चिकित्सा इकाई की भवनों के उद्घाटन को लेकर लोगों में काफी खुशी का माहौल बना हुआ है.