News Nation Logo

बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित

निर्धारित कोटा के तहत 7 स्थानों झारखंड के बोकारो से 70 और जमशेदपुर से 50 मीट्रिक टन, पश्चिम बंगाल के दुगार्पुर और बर्नपुर से 40 मीट्रिक टन तथा बिहार के अपने संसाधनों से 34 मीट्रिक टन की प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी.

IANS | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 23 Apr 2021, 07:40:32 PM
bihar oxygen

oxygen support for bihar (Photo Credit: आइएएनएस)

highlights

  • बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति का कोटा निर्धारित किया गया है.
  • बिहार के लिए निर्धारित रेमडेसिविर के 24,500 वायल की 5 निर्माता कम्पनियों की ओर से आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी
  • राज्य व केंद्र की सरकार टैंकर की कमी को दूर कर रही है, शीघ्र ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी

 

बिहार:

बिहार में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामले अब लोगों को डराने लगा है. इस बीच राज्य में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण रिकवरी रेट (संक्रमणमुक्त होने की दर) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में मार्च महीने के मध्य में रिकवरी रेट का प्रतिशत जहां 99.29 प्रतिशत के करीब था वहीं अब यह रेट लुढ़ककर 80 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है. वही बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति का कोटा निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि एक- दो दिनों के अंदर बिहार के लिए निर्धारित रेमडेसिविर के 24,500 वायल की 5 निर्माता कम्पनियों की ओर से आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी. भाजपा नेता मोदी ने कहा, "निर्धारित कोटा के तहत 7 स्थानों झारखंड के बोकारो से 70 और जमशेदपुर से 50 मीट्रिक टन, पश्चिम बंगाल के दुगार्पुर और बर्नपुर से 40 मीट्रिक टन तथा बिहार के अपने संसाधनों से 34 मीट्रिक टन की प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी." उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारत सरकार ने देश के जिन 19 राज्यों के लिए 6,722 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन किया है, उसमें अब बिहार को भी शामिल कर लिया गया है.

यह भी पढ़ेंः बिहार CM नीतीश कुमार का ऐलान, 18 साल से ऊपर सभी को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार की ओर से बिहार के लिए रेमडेसिविर की निर्धारित 24,500 वायल की आपूर्ति 5 निर्माता कंपनियों द्वारा अगले एक-दिनों में शुरू हो जाएगी. मोदी ने कहा कि इन कम्पनियों के प्रबंधन ने फोन पर बातचीत के दौरान भरोसा दिया है. उन्होंने कहा कि दरअसल, पूरे देश में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए टैंकर की कमी की वजह से कई हिस्सों में किल्लत की स्थिति पैदा हुई है. 

यह भी पढ़ेंः Coronavirus: बिहार में कोरोना के बढ़ते मरीज और लुढ़कता 'रिकवरी रेट'

राज्य व केंद्र की सरकार टैंकर की कमी को दूर कर रही है, शीघ्र ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी. मोदी ने आर टी-पी सी आर टेस्ट करने वाले केंद्रों से अपील की है कि वे 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं , जिससे मरीज प्रभावित समय से अपना उपचार शुरू करा सकें.

First Published : 23 Apr 2021, 06:17:43 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.