logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बिहार CM नीतीश कुमार का ऐलान, 18 साल से ऊपर सभी को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

इसके पहले भी 45 साल से ऊपर के मरीजों को मुफ्त में कोरोना का टीका दिया जा रहा था. पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने ट्विटर पर आज यह मांग उठाई थी कि सरकार कोरोना का टीका खरीदे और मुफ्त में लोगों को वैक्सीन दिया जाए.

Updated on: 21 Apr 2021, 10:05 PM

highlights

  • बिहार में अब मिलेगी 18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन
  • सीएम नीतीश कुमार का ऐलान सभी को फ्री मिलेगी वैक्सीन
  • इसके पहले भी सरकार ने 45 साल से ऊपर वालों को दी थी वैक्सीन

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना का टीका दिया जाएगा. सरकार के इस घोषणा से अब साफ हो गया है कि 18 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना इंजेक्शन में कोई खर्च नहीं होगा. इसके पहले भी 45 साल से ऊपर के मरीजों को मुफ्त में कोरोना का टीका दिया जा रहा था. पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने ट्विटर पर आज यह मांग उठाई थी कि सरकार कोरोना का टीका खरीदे और मुफ्त में लोगों को वैक्सीन दिया जाए.

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील कुमार मोदी ने विधानसभा चुनाव के पहले मुफ्त टीकाकरण के वादे को याद दिलाते हुए राज्य सरकार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त में टीका दिए जाने का आग्रह किया है. उन्होंने इसके लिए पर्याप्त डोज उपलब्ध करने की भी बात कही है. मोदी ने बुधवार को अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए जब 1 मई से 18 पार के व्यक्तियों के लिए भी टीकाकरण शुरू किया जा रहा है, तब बिहार सरकार को इसे भी मुफ्त रखना चाहिए. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और असम की सरकारें पहले ही ऐसी घोषणा कर चुकी हैं."

उन्होंने कहा कि बिहार में चुनाव से पहले राजग ने सबको कोरोना का टीका मुफ्त लगवाने का जो वादा किया था, उसका लाभ 18 पार के लोगों को भी मिलना चाहिए. 
राज्यसभा सांसद ने कहा कि पहली मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए वैक्सीन की कमी न हो, इसके लिए राज्य सरकार को पहले से आर्डर देकर व्यवस्था कर लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि असम सरकार वैक्सीन की 1 करोड़ डोज मंगाने का आदेश दे चुकी. उन्होंने बिहार सरकार को सलाह देते हुए कहा कि बिहार में युवाओं की बड़ी आबादी को देखते हुए हमें ज्यादा खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित करनी पड़ेगी.

बिहार में पंचायत चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. चुनाव आयोग  ने कल से शुरू होने वाले प्रशिक्षण को भी स्थगित कर दिया है. बिहार के सभी जिलों के डीएम सह निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 15 दिन बाद समीक्षा बैठक की जाएगी. उसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जायेगा. आयोग ने बताया है कि कल से शुरू होने वाला प्रशिक्षण कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है. सभी निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की ट्रेनिंग स्थगित की गई है.