logo-image

अशोक धाम मंदिर में लोगों की जुटी भीड़, दूर - दूर से पूजा आराधना करने पहुंच रहे लोग

लखीसराय शहर के प्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर में कुहासे की चादर और कप कपाती ठंड के बीच भी लोग नववर्ष की शुरुआत मंदिर में पूजा अर्चना कर के कर रहे हैं . यहां काफी संख्या में महिलाओं की और पुरुषों की भीड़ देखी जा रही है.

Updated on: 01 Jan 2023, 12:50 PM

highlights

  • मंदिर में महिलाओं की और पुरुषों की भारी भीड़ देखी जा रही
  • अशोक धाम मंदिर बिहार का है सबसे बड़ा शिवलिंग 
  • पूजा अर्चना करने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग 

Lakhisarai:

नए साल को लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं कोई अपने परिवार के साथ कही घूमने जाता है तो कोई घर में ही इसे मनाता है लेकिन सबसे पहले लोग मंदिर में जाते हैं. भगवान की आराधना करते हैं ताकि उनका पूरा साल अच्छा जाए सभी मंदिरों में लोगों की भीड़ जुट रही है. लखीसराय शहर के प्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर में कुहासे की चादर और कप कपाती ठंड के बीच भी लोग नववर्ष की शुरुआत मंदिर में पूजा अर्चना कर के कर रहे हैं . यहां काफी संख्या में महिलाओं की और पुरुषों की भीड़ देखी जा रही है. सभी श्रद्धालु बड़े ही श्रद्धा भाव से यहां पहुंचे हुए हैं और भगवान भोले शंकर की पूजा आराधना कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : लखीसराय में डकैतों का तांडव, परिजनों को बंधक बनाकर की गई मारपीट

इस मंदिर का इतिहास बहुत ही पुराना है. यह मंदिर बिहार का सबसे बड़ा शिवलिंग है और बाबा धाम झारखंड में जाने के बाद से यह बिहार का सबसे बड़ा शिव का मंदिर है. इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और श्रद्धा भाव से पूजा करते हैं. कहा जाता है कि ये मंदिर एक बच्चे को सतघरवा खेल के दौरान मिला था और सतघरवा खेल के दौरान जब वह लकड़ी से एक लकीर खींच रहा था, उसी दौरान लकड़ी को ठोकर लगी जिसके बाद उसकी जब खुदाई हुई तो यहां सबसे बड़ा शिवलिंग निकला. यहां राजा इंद्र दमन के द्वारा पूजा करने की भी चर्चा होती है और वहीं से यह शिवलिंग की भी चर्चा हो रही है. यहां सुबह से ही मंदिर में पूजा अर्चना करने वालों की भीड़ लगी हुई है यहां बच्चे और युवा पीढ़ी के लोग नववर्ष की पूजा के साथ  पिकनिक मनाने के लिए भी निकल रहे हैं.