logo-image

Cowin Data Leak: कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में एक आरोपी बिहार से गिरफ्तार, Telegram Bot पर किया था खेल

बिहार की राजधानी पटना से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. कोविन पोर्टल पर कथित डेटा लीक मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFFSO यूनिट ने बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर बिहार से एक युवक को भी गिरफ्तार किया है.

Updated on: 22 Jun 2023, 01:55 PM

highlights

  • कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में बिहार से अरेस्ट हुआ एक आरोपी
  • Telegram Bot पर किया था खेल
  • सरकार ने दिया था जवाब

 

Patna:

बिहार की राजधानी पटना से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. कोविन पोर्टल पर कथित डेटा लीक मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFFSO यूनिट ने बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर बिहार से एक युवक को भी गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक पर आरोप है कि उसने कोविन पोर्टल का डेटा टेलीग्राम पर डाल दिया था, तभी से पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई थी. अब पुलिस ने इस युवक को गिरफ्तार कर लिया है. 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी की मां बिहार में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर काम करती है. पुलिस को शक है कि आरोपी ने अपनी मां की मदद से कोविन का डेटा चुराया और उसे टेलीग्राम पर शेयर कर दिया. कोविन डेटा लीक को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें बड़ी संख्या में लोगों की निजी जानकारी सार्वजनिक हो गई है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के कई जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार की ओर से कोविड, कोविन को लेकर एक पोर्टल बनाया गया था, जिसमें लोगों से आधार डिटेल, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी जरूरी जानकारी देने को कहा गया था. साथ ही कोरोना संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार की ओर से कोविड, कोविन को लेकर एक पोर्टल बनाया गया था, जिसमें लोगों से आधार डिटेल, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी जरूरी जानकारी देने को कहा गया था. ऐसे में पूरे मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुरू की, जिसके बाद एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. 

इधर, कोविन पोर्टल से जरूरी डेटा लीक की रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार की ओर से प्रतिक्रिया दी गई जिसमें कहा गया कि कोविन पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे डेटा लीक नहीं हुआ है. सरकार की ओर से यह भी कहा गया कि जो डेटा सामने आया है वह पुराना है, अब इस मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है.