logo-image

बिहार में इतनी तारीख तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जारी हुई गाइडलाइंस

बिहार में कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Bihar Lockdown) जारी रखने का फैसला किया हैं. बिहार में अब 6 सितंबर तक लॉकडाउन रहेगा. सोमवार को बिहार सरकार के क्राइसिस ग्रुप मैनेजमेंट कमेटी की मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया.

Updated on: 17 Aug 2020, 02:54 PM

नई दिल्ली:

बिहार में कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Bihar Lockdown) जारी रखने का फैसला किया हैं. बिहार में अब 6 सितंबर तक लॉकडाउन रहेगा. सोमवार को बिहार सरकार के क्राइसिस ग्रुप मैनेजमेंट कमेटी की मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया. बता दें कि बिहार सरकार ने राज्य में 30 जुलाई से 16 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन लगाया था. 

और पढ़ें: देश में कोरोना के 58 हजार नए मामले, कुल आंकड़ा 26 लाख के पार

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में 6 सितंबर तक लॉकडाउन जारी रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस बार भी धार्मिक स्थान बंद रहेंगे.

मुख्य सचिव सुबहानी ने बताया कि पिछले आदेश में जो उपाय किए गए थे वो इस बार भी जारी रहेंगे. इसको लेकर बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना जारी कर दी गई है. 6 सितंबर तक बिहार में कुछ दिशा-निर्देशों के साथ दुकान और बाजार खोले जाएंगे. बाजार खोलने का समय सुबह 6 से शाम 6 बजे तक होगा. 

गृह विभाग ने लॉक डाउन सम्बंधित आदेश जारी कर दिया है. पहले की तरह ही इस बार भी लॉकडाउन में शॉपिंग मॉल से लेकर धर्म स्थल तक नहीं खुलेंगे. रेस्त्रां में भी सिर्फ होम डिलेवरी की ही सुविधा मिलेगी. बिहार के सभी जिलों में निजी दफ्तर में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी आएंगे और राज्य में बसें नहीं चलेंगी, हालांकि जरूरी सेवाओं वाले दफ्तर को इससे से मुक्त रखा गया है.

वहीं राज्य में बस जैसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू नहीं होगी जबकि टैक्सी और ऑटो रिक्शा पर रोक नहीं होगी. लॉकडाउन के दौरान राज्य के धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान बन्द रहेंगे. इसके साथ ही पार्क और जिम को भी पहले की तरह बंद रखा गया है.

ये भी पढ़ें:बिहार चुनाव: लोजपा-जदयू में अनबन के बीच मांझी के बढ़ते जदयू 'प्रेम' से बनने लगे हैं नए समीकरण

गौरतलब है कि बिहार में रविवार को कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) संक्रमण के 2,187 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 1.04 लाख तक पहुंच गया. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में रविवार को कोविड-19 के 22 मरीजों की मौत के साथ ही इस घातक वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 537 हो गई.

इसके मुताबिक, मौत के 22 मामलों में से पटना में पांच, गया में चार, पूर्वी चंपारण एवं रोहतास में दो-दो जबकि भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, गोपालगंज, मुंगेर, नवादा, पश्चिमी चंपारण और सिवान जिलों में एक-एक मरीज की मौत हो गई. बिहार में अब तक 16.79 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है.