logo-image

कोरोना के नए वैरिएंट का वार, गया से हो सकता है कोरोना विस्फोट

कोरोना ने एक बार फिर पूरी दुनिया में खतरे की घंटी बजा दी है. नए साल के जश्न में फिर खलल डालने कोरोना की एंट्री हो गई है.

Updated on: 26 Dec 2022, 02:01 PM

highlights

  • कोरोना के नए वैरिएंट का वार!
  • बिहार के 38 कितने जिले तैयार?
  • एपिसेंटर बनेगा टूरिस्ट स्पॉट!
  • गया से होगा कोरोना विस्फोट?

Gaya:

कोरोना ने एक बार फिर पूरी दुनिया में खतरे की घंटी बजा दी है. नए साल के जश्न में फिर खलल डालने कोरोना की एंट्री हो गई है. चीन के नए कोरोना वैरिएंट ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है और अब देश में BF.7 की दस्तक के बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें तक अलर्ट हो गई है. वहीं, WHO की वीकली कोरोना रिपोर्ट के मुताबिक चीन के अलावा दुनिया के 6 देशों में इस महामारी ने तेजी से अपने पैर पसारे हैं और इसका असर अब भारत में भी देखने को मिल रहा है.

कोरोना को लेकर केंद्र की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है, लेकिन इस बीच बिहार के गया में कोरोना विस्फोट की संभावनाएं बढ़ने लगी हैं जो नए लहर की आहट है. बोधगया  में 5 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने से पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया है. दरसअल तिबब्त धर्मगुरू दलाई लामा बोधगया में हैं. ऐसे में कई देशों से दलाई लामा के श्रद्धालु बड़ी संख्या में बोधगया पहुंचे हुए हैं. इन्हीं विदेशीं पर्यटकों में से 5 संक्रमित मिले हैं. हालांकि बिहार सरकार ने पहले ही एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग के निर्देश जारी कर दिए थे, लेकिन न्यूज़ स्टेट बिहार-झारखंड के रियलिटी चेक में सामने आया कि विदेशों से बोधगया आने वाले श्रद्धालु कोरोना टेस्ट करवा ही नहीं रहे हैं.

विदेशी श्रद्धालुओं का आना गया को कोरोना का एपिसेंटर बना सकता है. ऐसे में जरूरी है कि टेस्टिंग बड़े पैमाने पर की जाए. क्योंकि कोरोना का ये वैरिएंट एक शख्स से 15-18 लोगों में फैल सकता है. नए वैरिएंट की बात करें तो कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट का सब वैरियंट BF.7 है. वायरस के स्पाइक प्रोटीन में हुए म्यूटेशन से ये बना है. नए वैरिएंट का पूरा नाम BA.5.2.1.7 है. BF.7 वैरियंट बाकी कोरोना वैरिएंट से खतरनाक है. क्योंकि ये शरीर में बनी एंटीबॉडी को भी चकमा दे रहा है.

यानी अगर आप वैक्सीनेटेड हैं और आपके शरीर में वायरस की एंटीबॉडी है. बावजूद आप संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे में फिलहाल सावधानी ही एक मात्र रक्षाकवच है. नए वैरिएंट से संक्रमित होने पर बुखार, थकान, गले में खराश, लगातार खांसी, नाक बहना, सीने में दर्द, कम सुनाई देना, पेट दर्द, उल्टी दस्त और कंपकंपी जैसे लक्षण दिख सकते हैं. ऐसे में मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और दो गज की दूरी का ध्यान रखें. 

भले ही हमारे देश में कोरोना मामले ज्यादा नहीं है, लेकिन BF.7 वैरिएंट की दस्तक के बाद अचानक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. यही वो वैरिएंट है जिसने चीन में तबाही मचा दी है. इसलिए हमारे देश में संक्रमण का फैलाव ना हो इसके लिए शासन-प्रशासन के साथ आम जनता को भी सतर्क रहना होगा. 

रिपोर्ट : रजनीश सिन्हा

यह भी पढ़ें : कलयुगी मां अपने ही बच्चों को छोड़कर हुई फरार, दोनों को अलग अलग जगह छोड़ा