logo-image

शराबबंदी कानून वाले बिहार का हाल, 24 घंटे में 6494 लीटर शराब बरामद, 514 गिरफ्तार

बीते 24 घंटे में लगभग 6500 लीटर शराब को बरामद किया है और 514 ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो शराब तस्कर हैं या शराब का सेवन करते पकड़े गए हैं.

Updated on: 25 Jan 2023, 06:57 PM

highlights

  • शराबबंदी कानून वाले बिहार का हाल
  • 24 घंटे में 6494 लीटर शराब बरामद
  • 514 आरोपी शराबंदी कानून के तहत गिरफ्तार

Patna:

बिहार में शराबबंदी कानून लागू है और कानून वास्तिवक रूप से कितना धरातल पर लागू है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बीते 24 घंटे में लगभग 6500 लीटर शराब को बरामद किया है और 514 ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो शराब तस्कर हैं या शराब का सेवन करते पकड़े गए हैं. बिहार पुलिस द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर 24 जनवरी 2023 को शराबबंदी कानून के तहत की गई कार्रवाई का विवरण दिया है. बिहार पुलिस ने ट्वीट किया, 'दिनांक 24/01/2023 को बिहार पुलिस के द्वारा सम्पूर्ण राज्य में मद्यनिषेध के तहत छापामारी कर कुल 6494 ली० विदेशी, 1372 ली० देशी शराब एवं 514 गिरफ्तारियां की गयी.' 

सीवान में जहरीली शराब पीने से 6 की मौत

सीवान में 6 व्यक्तियों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई है. वहीं, 12 से अधिक लोगों की तबीयत बिगड़ गई. 10 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जहरीली शराब से मौत की आशंका जताई जा रही है. पहले तबियत बिगड़ने के बाद 5 लोगों को सीवान के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद ये संख्या बढ़ती चली गई. 

ये भी पढ़ें-सिवान शराब कांड: 6-6 लोगों की मौत मंत्री संतोष सुमन को लगती है 'छोटी' बात

सीवान शराब कांड मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. मामले में अभी तक आपूर्तिकर्ता और ट्रांसपोर्टर समेत 16 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. पुलिस की अलग-अलग टीमें कई इलाकों में तेजी से छापेमारी कर रही हैं. पुलिस सीवान के शराब तस्करों पर शिकंजा कस रही है. पूरे मामले पर पुलिस हेड क्वार्टर ने नजर बनाई हुई है. माना जा रहा है कि देर शाम तक मामले में कई बड़ी गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं. लकड़ी नबीगंज ओपी के दो गांवों का ये मामला है. बिहार पुलिस द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी साझा की गई है. बिहार पुलिस ने ट्वीट किया, 'कांड की गंभीरता को देखते हुए इस कांड को अपराध अनुसन्धान विभाग (मधनिषेध प्रभाग) द्वारा ग्रहण किया गया है. DIG(CID), FSL टीम के साथ घटना स्थल के लिए प्रस्थान कर गए हैं. DIG सारण क्षेत्र घटना स्थल पर कैम्प कर रहे हैं. अबतक 16 व्यक्ति गिरफ्तार किये गए हैं. अग्रतर करवाई जारी है.'

छपरा में करीब 70 मौत

14-18 दिसंबर के बीच जहरीली शराब का सेवन करने से छपरा जिले में करीब 70 लोगों की मौतें हुई थी. 41 दिनों बाद एक बार बिहार में फिर जहरीली शराब से लोगों की मौतों की खबर आ रही है. छपरा के मशरख और इसुआपुर इलाके में सबसे ज्यादा मौतें हुई थी. NHRC ने संज्ञान लेते हुए जहरीली शराब से हुई मौतों की जांच कर रही है.