News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

बिहार में 'माननीयों' पर की टिप्पणी तो होगी जेल, पुलिस ने जारी की चेतावनी वाली चिट्ठी...पढ़ लीजिए यहां

अगर आप बिहार में रहते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. सोशल मीडिया पर माननीयों को आपने कोई भी पोस्ट किया तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Jan 2021, 02:14:40 PM
Nitish Kumar

नीतीश राज में मंत्रियों, अधिकारियों के खिलाफ टिप्पणी की तो होगी जेल (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

अगर आप बिहार में रहते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. बिहार में अगर आप सोशल मीडिया यानी फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम पर बिहार सरकार के किसी मंत्री, सांसद, विधायक या सरकारी अफसरों के खिलाफ आपत्तिजनक या अभद्र टिप्पणी करते हुए तो अब यह आपके लिए महंग पड़ेगा. यहां तक की सोशल मीडिया पर माननीयों को आपने कोई भी पोस्ट किया तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं झूठ या भ्रम फैलाने वाले पोस्ट करने वाले लोगों, समूह और संस्था भी जांच दायरे में आएंगी.

यह भी पढ़ें: लालू यादव की हालत गंभीर, नहीं ले पा रहे सांस

दरअसल, बिहार पुलिस ने चेतावनी वाली चिट्ठी जारी की है. जिसके तहत अब अगर आप राज्य सरकार के मंत्रियों, सांसदों, विधायक या सरकारी अफसर के खिलाफ सोशल मीडिया पर अगर कोई आपत्तिजनक टिप्पणी करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. माननीयों के खिलाफ पोस्ट लिखने वालों पर आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान ने इसको लेकर सभी विभागों के प्रधान सचिव और सचिव को पत्र भेजा है.

Bihar Police Letter

इस पत्र में लिखा गया है, 'ऐसी सूचना लगातार सामने आ रही हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार, मंत्री, सांसद, विधायक और सरकारी अधिकारियों के संबंध में आपत्तिजनक, अभद्र और भ्रांतिपूर्ण टिप्पणियां की जाती हैं. यह विधि विरूद्ध एवं कानून के प्रतिकूल है तथा साइबर अपराध की श्रेणी में आता है. इस कृत के लिए ऐसे व्यक्तियों, समूहों के विरूद्ध कार्रवाई किया जाना समीचीन प्रतीत होता है.' पत्र में सभी विभागों के मुख्य सचिवों को सूचित करते हुए लिखा गया है, 'ऐसे मामले संज्ञान में आने पर आर्थिक अपराध इकाई को सूचित कराएं ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके.'

यह भी पढ़ें: नीतीश कैबिनेट का 1 से 2 दिन में हो सकता है विस्तार, शाहनवाज समेत ये बनेंगे मंत्री!

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोशल मीडिया पर भ्रामक और नकारात्मक खबरों पर आपत्ति जताते हुए पुलिस अफसरों को इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे. मुख्यमंत्री ने पुलिस मुख्यालय में समीक्षा बैठक की थी, जिसमें पुलिस विभाग को सोशल मीडिया के माध्यम से सही जानकारी देने को कहा था. मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के बाद यह चिट्ठी लिखी गई. हालांकि राज्य में इसको लेकर सियासी हंगामा देखने को मिल सकता है. 

First Published : 22 Jan 2021, 01:16:28 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.