News Nation Logo

CM नीतीश कुमार बोले- ...इसलिए देश में होना चाहिए जातीय जनगणना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता दरबार के कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जलवायु संरक्षण पर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है. हमलोगों ने 5 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Aug 2021, 04:58:11 PM
cm nitish kumar

सीएम नीतीश कुमार (Photo Credit: ANI)

highlights

  • जनता दरबार के कार्यक्रम के बाद बिहार सीएम ने पत्रकारों से की वार्ता
  • तीसरे लहर की अंदेशा को लेकर जांच और टीकाकरण तेजी से हो रहा है

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता दरबार के कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जलवायु संरक्षण पर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है. हमलोगों ने 5 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है. जातीय जनगणना के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि हमने 4 अगस्त को ही प्रधानमंत्री को खत लिख दिया है. अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. मैं बार-बार कह रहा हूं कि एक बार जातीय जनगणना हो जानी चाहिए. अगर प्रधानमंत्री समय देंगे तो हमलोग मिलकर अपनी बात रखेंगे. इसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं है, ये पूरी तरह से सामाजिक सरोकार का मामला है.

यह भी पढ़ें : यूरोपीय संघ ने लीबिया में बाल शिक्षा, सुरक्षा के लिए धन आवंटित किया

सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर जातीय जनगणना होना चाहिए. राज्य के अंदर जनगणना कराने पर तो हमलोग बात फिर करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना को लेकर हमलोग सजग हैं. तीसरे लहर का अंदेशा है, इसलिए हमलोग जांच और टीकाकरण दोनों तेजी से करा रहे हैं. 

पोस्टर पर सीएम नीतीश ने सफाई देते हुए कहा कि हमारी पार्टी में कोई मतभेद नहीं है. किसी ने कुछ छपवा दिया, मगर उससे किसी का सम्मान कम नहीं होता है. दिसंबर में मैंने कहा था कि आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया जाए तो सभी ने स्वीकार किया था. अब आरसीपी सिंह ने कहा कि मंत्री हो गए तो नया अध्यक्ष बने. ललन सीनियर आदमी हैं. हमारी पार्टी में कोई गोलबंदी नहीं है.

उत्तर प्रदेश चुनाव पर नीतीश कुमार ने कहा कि नेशनल एक्जीक्यूटिव की बैठक में बात उठी थी. हमलोग देख रहे हैं. गठबंधन हो जाए तो ठीक, नहीं तो फिर अकेले भी सब कुछ देखा जा रहा है. अभी इस पर विचार चल रहा है. हर राज्य में हमारी उपस्थिति हैं. लोग चाहते हैं चुनाव लड़े.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics: दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर आए 'पदकवीर', उमड़ा हुजूम

CM नीतीश कुमार ने किया ये बड़ा ऐलान

बिहार के विभिन्न जिलों का दौरा कर कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) ने बुधवार को आपादा प्रबंधन बोर्ड की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अनलॉक को लेकर कई निर्णय लिए गए, जिसमें छठी से ऊपर तक के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है. मॉल और सिनेमा हॉल 50 परसेंट क्षमता के साथ खुलेंगे. मठ-मंदिर अभी नहीं खुलेंगे, 25 अगस्त तक धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. 

सीएम नीतीश कुमार में बैठक में तय हुआ है कि सभी दुकानें-प्रतिष्ठान सामान्य रूप से साप्ताहिक बंदी के साथ शाम 7 बजे तक खुलेंगी यानी अब हर दिन दुकानें खुलेंगी. इसके साथ ही कोविड टीकाकरण करने वाले कर्मी ही दुकानों में काम करेंगे. इसकी सूची दुकानों को अपने कर्मियों के बारे में जानकारी देनी होगी. बताया गया कि नौवीं से 12 वीं तक स्कूल पचास फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे. जबकि सात तारीख से 9 वीं से स्कूल व 10 वीं से ऊपर तक के कोचिंग संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जाएगा. छठी से आठवीं तक के विद्यालय 15 तारीख से खुलेंगे.

First Published : 09 Aug 2021, 04:54:16 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो