logo-image

यूरोपीय संघ ने लीबिया में बाल शिक्षा, सुरक्षा के लिए धन आवंटित किया

यूरोपीय संघ ने लीबिया में बाल शिक्षा, सुरक्षा के लिए धन आवंटित किया

Updated on: 09 Aug 2021, 04:50 PM

त्रिपोली:

यूरोपीय संघ (ईयू) ने लीबिया में बच्चों की सुरक्षा और शिक्षा के साथ-साथ कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक का आवंटन किया है। यह जानकारी यूनिसेफ ने एक बयान में दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को बयान का हवाला देते हुए कहा, ईयू नागरिक सुरक्षा और मानवीय सहायता - ईसीएचओ ने शिक्षा और बाल संरक्षण क्षेत्रों में मानवीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने और कोविड -19 टीकाकरण से संबंधित चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 1,672,874.91 डॉलर आवंटित किया है।

यूनिसेफ के अनुसार, इस कार्यक्रम को क्षेत्र समन्वय को मजबूत करने और समर्पित संसाधनों के माध्यम से क्षेत्रीय क्षमता में निवेश के माध्यम से चलाया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि कुल 1,343,192 लोग, जिनमें से 122,000 5-9 वर्ष की आयु के बच्चे हैं, परियोजना से लाभान्वित होंगे।

यूनीसिड ने पुष्टि की कि उन्होंने स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और पानी, स्वच्छता और स्वच्छता में बुनियादी सेवा प्रावधान के समर्थन पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2012 से लीबिया में अपनी आपातकालीन तैयारियों और प्रतिक्रिया को बढ़ाया है।

बयान में कहा गया है, बच्चों के लिए एक सुरक्षात्मक वातावरण बनाने और साक्ष्य निर्माण और साक्ष्य-आधारित नीति-निर्माण में राष्ट्रीय क्षमता में योगदान और निर्माण पर अतिरिक्त ध्यान दिया गया है।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ भागीदारों के सहयोग से, यूनिसेफ ने मानवीय प्रतिक्रिया योजना के अनुरूप सबसे कमजोर लोगों को प्रत्यक्ष मानवीय सहायता प्रदान की।

कार्रवाई संयुक्त मूल्यांकन, वकालत, संसाधन जुटाने और प्रशिक्षण के माध्यम से क्षेत्र की क्षमता निर्माण का भी समर्थन करेगी।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों और स्थानीय नागरिक समाज समूहों के प्रशिक्षण सहित दोनों क्षेत्रों में पीएसईए को मुख्य धारा में लाने के माध्यम से यौन शोषण और दुर्व्यवहार (पीएसईए) की रोकथाम को आगे बढ़ाने के लिए कार्रवाई की उम्मीद है।

यह लीबिया में कोविड -19 टीकाकरण अभियान का भी समर्थन करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.