logo-image

CM नीतीश कुमार का बड़ा फैसला, कोरोना मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

कोरोना की दूसरी लहर में अब रोजाना 11 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं. अगले 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा नए केस आने की आशंका है. बिहार में सबसे ज्यादा हालात पटना के खराब हैं.

Updated on: 23 Apr 2021, 08:32 PM

highlights

  • IGIMS में होगा मुफ्त इलाज
  • युवा ज्यादा हो रहे संक्रमित
  • हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा कोरोना

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में हाहाकार मचा हुआ है. ये महामारी (COVID-19) इतनी तेजी के साथ देश में फैल रही है कि सभी राज्यों में स्वास्थ्य व्यवस्था एकदम चरमरा चुकी है. अस्पतालों में बेड्स की किल्लत के अलावा ऑक्सीजन भी नहीं मिल पा रही है. हालात पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए रेलवे और एयरफोर्स की मदद ली है. रेलवे ने ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन शुरू की है तो वहीं एयरफोर्स अपने विमानों से ऑक्सीजन की सप्लाई कर रहा है. बिहार में भी कोरोना (Corona in Bihar) जमकर कहर मचा रहा है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच तेजस्वी यादव ने राज्यवासियों को लिखा ख़त, कहा 'आंकड़ा छुपाया जा रहा है'

पूरे प्रदेश में हर दिन कोरोना के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कोरोना संक्रमण का खतरा जिस तरह से बढ़ रहा है, वह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनाने का कार्य कर रहा है. कोरोना की दूसरी लहर में अब रोजाना 11 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं. अगले 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा नए केस आने की आशंका है. बिहार में सबसे ज्यादा हालात पटना के खराब हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन तमाम चीजों पर नजर बनाए हुए हैं. 

शुक्रवार को एक बार फिर 10 हजार से अधिक नए कोरोना संक्रमित राज्य में मिले हैं. अकेले एनएमसीएच में एक दिन में 24 लोगों ने जान गंवा दी है. इस बीच कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के सभी जिलों के अस्पतालों में उपलब्ध वेंटिलेटर को शीघ्र क्रियाशील करने का निर्देश दिया है. यह कार्य सरकारी प्रयास अथवा निजी क्षेत्र की संयुक्त भागीदारी से सुनिश्चित किया जा सकेगा. 

IGIMS में होगा मुफ्त इलाज

इसके अलावा सीएम ने घोषणा की है कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में कोरोना संक्रमितों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा. इसके साथ ही चिकित्सकीय सुविधाओं और दवाओं में होने वाले खर्च का वहन भी राज्य सरकार करेगी. उन्होंने एक ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. राज्य में कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है. पिछले 24 घंटे में 12 हजार 222 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है. 

किस जिले में मिले इतने नए मरीज ?

पटना में 2919, औरंगाबाद में 500, बेगूसराय में 587, भागलपुर में 526, गया में 861, सारण में 636 और पश्चिमी चंपारण में 516 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. यानी बुधवार को पटना के अलावा कई जिलों में 500 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित हो रहें है. बताया जा रहा है कि कई अस्पतालों में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने की वजह से मरीजों के इलाज में भी दिक्कत आ रही है. 

ये भी पढ़ें- बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित

युवा ज्यादा हो रहे संक्रमित

2020 में कोरोना महामारी के शिकार होने वाले लोग ज्यादातर लोगो की उम्र 45 साल से अधिक थी. 45 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोग ही कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे थे. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में बच्चे और युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं. यही वजह है कि कोरोना का नया स्ट्रेन युवाओं और बच्चों के लिए भी काफी खतरनाक बताया जा रहा है.