News Nation Logo
Banner

COVID-19: कोरोना पाबंदी खोलने की ओर बिहार, CM नीतीश कुमार ने किया यह बड़ा ऐलान

बिहार के विभिन्न जिलों का दौरा कर कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को आपादा प्रबंधन बोर्ड की बैठक बुलाई

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 04 Aug 2021, 08:30:36 PM
Nitish Kumar

Nitish Kumar (Photo Credit: google)

नई दिल्ली:

बिहार के विभिन्न जिलों का दौरा कर कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) ने बुधवार को आपादा प्रबंधन बोर्ड की बैठक बुलाई. इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अनलॉक को लेकर कई निर्णय लिये गए, जिसमें छठी से ऊपर तक के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है. मॉल और सिनेमा हॉल 50 परसेंट क्षमता के साथ खुलेंगे. मठ-मंदिर अभी नहीं खुलेंगे,25 अगस्त तक धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले नीतीश कुमार ने मंगलवार को सड़क मार्ग से निकलकर और व्यस्तम सडकों, इलाकों में लोगों द्वारा किए जा रहे कोरोना प्रोटोकॉल के  पालन करने की स्थिति को खुद देखा.

यह भी पढ़ें : युवाओं को शायरी की खूबसूरती को अपनाते हुए देखकर खुशी होती है : जावेद अख्तर

बैठक में बताया गया कि सभी दुकानें-प्रतिष्ठान सामान्य रूप से साप्ताहिक बंदी के साथ शाम 7 बजे तक खुलेंगी यानी अब हर दिन दुकानें खुलेंगी. इसके साथ ही कोविड टीकाकरण करने वाले कर्मी ही दुकानों में काम करेंगे. इसकी सूची दुकानों को अपने कर्मियों के बारे में जानकारी देनी होगी. बताया गया कि नौवीं से 12 वीं तक स्कूल पचास फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे. जबकि सात तारीख से 9 वीं से स्कूल व 10 वीं से ऊपर तक के कोचिंग संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जाएगा. छठी से आठवीं तक के विद्यालय 15 तारीख से खुलेंगे. सरकार के अगले आदेश तक कोचिंग संस्थानों में केवल कोविड टीकाकरण प्राप्त कर्मचारी ही काम करेंगे. बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि सार्वजनिक परिवहन में 100 प्रतिशत सीट के साथ यात्रा की अनुमति होगी. पचास प्रतिशत उपयोग के साथ सिनेमा हॉल-मॉल शाम सात बजे तक खुल सकेंगे। निजी सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक रहेगी. 

यह भी पढ़ें : असदुद्दीन ओवैसी से सुभासपा के हुए मतभेद? ओम प्रकाश राजभर ने कही ये बात

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है.  नौवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी. कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे. सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हाॅल एवं शाॅंपिग माॅल भी खुलेंगे. उन्होंने आगे लिखा कि विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी. लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए.

First Published : 04 Aug 2021, 08:15:48 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.