logo-image

नीतीश ने बाढ़ की स्थिति को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया

नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है.

Updated on: 21 Jul 2020, 08:55 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण छह जिलों में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया है. नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है. भारी वर्षा के कारण पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सारण जिलों में बाढ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन क्षेत्रों में भारी वर्षा एवं संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुये आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट में रहने का निर्देश देते हुये कहा कि गंडक नदी के निचले इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें. साथ ही उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य के लिये पूरी तरह तैयार रहने का भी निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें- बिहार : न सिर्फ बाढ़ से लोगों को सांप-बिच्छू से भी होना पड़ रहा दो-चार, सहमे हुए हैं लोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों के बीच सहायता कार्य पूरी तत्परता के साथ करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े. उन्होंने कहा, ‘‘एस0ओ0पी0 के अनुसार इनके लिये सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय.

ऐसे क्षेत्रों में अगर कोई निषिद्ध क्षेत्र चिन्हित होता है तो उनके लिये अलग आपदा राहत केन्द्र बनाकर उन्हें सहायता पहुंचायी जाय. ऐसे लोगों को सामान्य बाढ पीडितों से पृथक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि राहत केन्द्रों पर एक-दूसरे से दूरी, एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से हो रहा है. उन्होंने निर्देश दिया है कि जल संसाधन विभाग अपने सभी अभियंताओं को पूरी तरह अलर्ट रखें ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके. उन्होंने निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एन0डी0आर0एफ0 एवं एस0डी0आर0एफ0 की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके.