logo-image

छठ महापर्व को लेकर CM नीतीश ने किया गंगा घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिया शक्त निर्देश

Chhath Puja 2023: बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं छठ पूजा की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार यानी आज पटना के गंगा घाटों का निरीक्षण करने पहुंचे.

Updated on: 14 Nov 2023, 02:04 PM

highlights

  • छठ महापर्व को लेकर सीएम नीतीश ने गंगा घाटों का किया निरीक्षण
  •  छठ पूजा को लेकर अधिकारियों को दिया विशेष निर्देश
  • सड़क मार्ग को भी दुरूस्त करने की हो रही तैयारी

Patna:

Chhath Puja 2023: बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं छठ पूजा की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार यानी आज पटना के गंगा घाटों का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने विशेष जहाज से नौकायन करते हुए गायघाट तक के सभी घाटों का भी जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहें. वहीं, विभिन्न विभागों से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने छठ की तैयारियों से जुड़ी व्यवस्थाओं की जानकारी सीएम नीतीश को दी.

आपको बता दें कि छठ पूजा के दौरान व्रतियों और श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसे लेकर सीएम नीतीश ने विशेष निर्देश दिये हैं, ताकि छठ पर्व शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से मनाया जा सके. साथ ही उन्होंने छठ पूजा के दौरान सुरक्षा, साफ-सफाई और शांति बनाए रखने के लिए सभी इंतजामों से जुड़ी जानकारी ली. वहीं जहाज पर चढ़कर सभी घाटों का निरीक्षण किया. साथ ही श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधा मिले इसका विशेष ख्याल रखने को कहा गया.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर बिहार के अधिकांश जिलों में गिरा तापमान, रजाई में दुबके लोग

इसके साथ ही आपको बता दें कि छठ घाटों के निरीक्षण के लिए बिहार के मुख्यमंत्री का यह दूसरा दौरा है. कुछ दिन पहले भी उन्होंने सभी घाटों को देखा था. एक अनुमान के मुताबिक, छठ पूजा के दौरान पटना जिले के मनेर और मोकामा के बीच गंगा घाटों पर करीब 20 से 25 लाख लोग जुटेंगे. इस साल छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू हो रही है. वहीं पहले दिन नहाय-खाय, 18 नवंबर को खरना, 19 नवंबर को पहले दिन का शाम का अर्घ्य और 20 नवंबर को सुबह का अर्घ्य दिया जाएगा. इसके साथ ही छठ पर्व का समापन हो जाएगा.

सड़क मार्ग को भी दुरूस्त करने की हो रही तैयारी

इसके साथ ही आपको बता दें कि घाटों तक जाने वाली सड़क को भी दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है, जबकि कई घाटों के पानी में अब भी काफी गंदगी है. वहीं, नगर निगम के मुताबिक, छठ से पहले इन घाटों के पानी में चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी कराया जाएगा. साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा भी छठ घाटों पर साफ-सफाई का काम किया जा रहा है.