logo-image

दिवाली पर बिहार के अधिकांश जिलों में गिरा तापमान, रजाई में दुबके लोग

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई है. अब सुबह-शाम काफी ठंड रहने लगी है.

Updated on: 10 Nov 2023, 02:20 PM

highlights

  • दिवाली पर बिहार के अधिकांश जिलों में गिरा तापमान
  • जल्द बदलने वाला है मौसम का मिजाज
  • रजाई में दुबकने को मजबूर लोग

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई है. अब सुबह-शाम काफी ठंड रहने लगी है. कोहरे का असर हर दिन बढ़ता जा रहा है. इसे लेकर मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है, जिससे ठंड बढ़ेगी. दिन चढ़ने के साथ ही मौसम में कंपकंपी छूटने लगी है. राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शाम से ही ठंड का असर दिखने लगा है, जिसमें सुबह में गर्म कपड़े पहनने लगे हैं. वहीं पछुआ हवा के कारण न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हो रही है. ठंडी हवाओं के कारण तापमान में भी गिरावट आई है. बिहार में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये 

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले तीन दिनों में राज्य के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क रहा. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क रहेगा, सुबह में कोहरा छाए रहने का अनुमान है. राज्य के उत्तर-पूर्व, पश्चिमी भाग और हिमालय की तराई वाले इलाकों में हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है.

आपको बता दें कि अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम हिस्सों के जिलों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे गिरावट होने की संभावना है. वहीं अगले तीन दिनों में राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिले जैसे पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम जिले जैसे बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही राज्य के प्रत्येक जिले का अधिकतम तापमान हेगलवार को 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि दिन सुहावना है और रात में ठंड का राज शुरू हो गया है. अब धीरे-धीरे दिन छोटे होने लगे हैं, ठंड बढ़ने लगी है. शहरों के मुकाबले गांवों में ठंड ज्यादा बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, उम्मीद है कि दिवाली तक प्रदेश में दिन में भी ठंड महसूस की जाएगी. तापमान में गिरावट आएगी, सुबह-शाम ठंड रहेगी और अब दोपहर में भी ठंड महसूस होगी.