logo-image

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के नए बने भवन का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, जानिए-कितनी है लागत और किन सुविधाओं से लैस है संस्थान

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया. इस मौके पर उनके साथ बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी मौजूद रहे. इस मौके पर शिक्षा विभाग के ACS KK पाठक भी मौजूद रहे.

Updated on: 29 Aug 2023, 05:09 PM

highlights

  • सीएम नीतीश ने किया नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन
  • शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर और शिक्षा विभाग के ACS IAS KK Pathk रहे मौजूद
  • अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है नवनिर्मित भवन

Nalanda:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया. इस मौके पर उनके साथ बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी मौजूद रहे. इस मौके पर शिक्षा विभाग के ACS IAS KK पाठक भी मौजूद थे. निवर्सिटी के कुलपति और गणितज्ञ डॉ. कृष्णचंद्र सिन्हा भी मौजूद रहे. प्रोवीसी डॉ. संजय कुमार, रजिस्ट्रार डॉ. मो. हबीबुररहमान, रजिस्ट्रार (एग्जाम) डॉ. नीलम कुमारी समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि सिलाव प्रखंड में 116.65 करोड़ की लागत से विश्वविद्यालय का नया भवन बना है और आज CM नीतीश ने इस नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया गया. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार अपना काम कर रही है. शिक्षा, स्वास्थ्य समेत सभी क्षेत्रों में तेजी के साथ विकास कार्यक किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज राजगीर के नालंदा यूनिवर्सिटी में देश विदेश से छात्र पढ़ने आ रहे हैं और अब इसी तरह नालंदा ओपन विश्वविद्यालय बनने से राज्य के छात्रों को फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें-'INDIA' गठबंधन को  विजय सिन्हा ने दिया नया नाम, पढ़िए-क्या कहा?

 

इस मौके पर शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर और शिक्षा विभाग के ACS IAS KK Pathka द्वारा सीएम नीतीस कुमार को स्मृति के रूप में नालंदा ओपन विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन की तस्वीर भी दी गई.



नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के बाद सीएम राजगीर पहुंचे. राजगीर में मलमास मेला के सफल संचालन के लिए अधिकारियों और पंडा कमिटी के सदस्यों को सम्मानित किया और स्मारिका का विमोचन किया.

116.65 करोड़ आई लागत

बताते चलें कि नालंदा ओपन विश्वविद्यालय की नई बिल्डिंग 10 एकड़ में फैली है और उसे बनाने में कुल 116.65 करोड़ रुपये का खर्च आया. नवनिर्मित भवन में प्रशासनिक भवन के अलावा, एकेडमिक बिल्डिंग, VC बंगला, प्रोवीसी बंगला, प्रोफेसर बिल्डिंग के साथ साथ स्टाफ भवन व छात्र-छात्राओं के लिए अलग से हॉस्टल बनाए गए हैं.

नई बिल्डिंग की क्या हैं खास बातें

-प्रोफेसर बिल्डिंग 2 सेंटर हैं. इनमें 24 थ्री-बीएचके और 24 टू-बीएचके फ्लैट हैं.
-स्टाफ बिल्डिंग में भी जी प्लस फाइव के दो भवन हैं. इसमें 24-24 फ्लैट हैं.
-जी प्लस टू की 100 क्षमता वाले गर्ल्स हॉस्टल बने हैं.
-140 की क्षमता वाला जी प्लस थ्री के ब्यॉयज हॉस्टल हैं
-प्रशासनिक भवन बेहद ही खूबसूरत है
--छात्र-छात्राओं के खाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस डायनिंग हॉल बना है
-गेस्ट हाउस भी बना गया है, जिससे यहां आनेवाले लोगों को इधर उधर ना ठहरना पड़े