logo-image

CM नीतीश ने दरभंगा हवाई अड्डे के सौदर्यीकरण कार्य का किया लोकार्पण

CM नीतीश ने आज दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के चारो ओर 11.84 किलोमीटर रिंग बांध के पुनस्थापन कार्य का उद्घाटन किया और दरभंगा हवाई अड्डा के सौदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया.

Updated on: 19 May 2023, 08:51 PM

highlights

  • रिंग बांध के पुनस्थापन कार्य का उद्घाटन किया
  • एयरफोर्स स्टेशन को बाढ़ से बचाने के लिए बने रिंग बांध का निरीक्षण किया
  • कई अधिकारी भी सीएम  नीतीश के साथ थे मौजूद

Patna:

सीएम नीतीश कुमार ने आज दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के चारो ओर 11.84 किलोमीटर रिंग बांध के पुनस्थापन कार्य का उद्घाटन किया और दरभंगा हवाई अड्डा के सौदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया. सीएम नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग द्वारा बाढ़ से सुरक्षा प्रदान करने हेतु दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के चारो ओर 14 करोड़ 19 लाख 22 हजार रुपये की लागत से निर्मित 11.84 किलोमीटर की लम्बाई में रिंग बांघ के पुनस्थापन कार्य का उद्घाटन किया तथा मोजाइक आर्ट में मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन एवं हवाई अड्डा के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया.

Image


बता दें कि दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन परिसर के अंदर जमा होने वाले वर्षा के पानी की निकास के लिए बांध पर स्लुईस गेट का निर्माण भी कराया गया है. वहीं रिंग बांध के निगरानी के लिए इसके ऊपर पूरी लम्बाई में पी.सी.सी. सड़क का निर्माण कराया गया है. दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को मिथिला की संस्कृति एवं क्षेत्रीय कला से परिचय कराने के लिए विभिन्न पैनलों में मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन बड़ी बारीकी से मोजाइक आर्ट में किया गया है. रिंग बांध की पूरी लम्बाई में पी. सी. सी. सड़क निर्माण तथा एयरफोर्स स्टेशन परिसर भाग में बांध के स्लोप में 2 किलोमीटर लम्बाई में पेभर ब्लॉक पिचिंग का निर्माण कराया गया. इसके साथ-साथ दरभंगा एयरपोर्ट के अंदर रनवे मुख्य द्वार के बाएं एवं दाएं भाग में बांध के स्लोप वाले भाग पर विभिन्न 10 पैनलों में मोजाइक आर्ट में मिथिला पेंटिंग को उकेरा गया है.

Image

ये भी पढ़ें-2000 के नोट बंद, जल्दी करा दो बैंक में जमा!

सीएम नीतीश कुमार ने इनमें से सात पैनलों का अवलोकन किया साथ ही एयरफोर्स स्टेशन को बाढ़ से सुरक्षा के लिए बनाए गए रिंग बांध का भी अवलोकन किया. निरीक्षण के दौरान जल संसाधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल द्वारा बांध के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई. इस मौके पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सीएम के सचिव अनुपम कुमार, मुख्य अभियंता (सिंचाई) हरि नारायण, अधीक्षण अभियंता (सिंचाई) श्री ब्रजेश मोहन, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, दरभंगा विकास कुमार समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे.