logo-image
लोकसभा चुनाव

CM नीतीश ने मुजफ्फरपुर को दी इथेनॉल प्लांट की सौगात

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर प्रखंड के मुरादपुर में बने राज्य के पहले अनाज आधारित इथेनॉल फैक्ट्री का उद्घाटन आज सीएम नीतीश द्वारा किया गया, जहां प्रतिदिन 250 मिट्रिक टन अनाज की खपत होगी.

Updated on: 06 Apr 2023, 09:51 PM

highlights

  • सीएम नीतीश ने मुजफ्फरपुर को दी बड़ी सौगात
  • अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन
  • शाहनवाज हुसैन पर जमकर कसा तंज
  • सीएम ने 4 और प्लांट लगाने का किया एलान

Muzaffarpur:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के पहले अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट का आज उद्घाटन किया. मुजफ्फरपुर के मोतीपुर प्रखंड के मुरादपुर में बने राज्य के पहले अनाज आधारित इथेनॉल फैक्ट्री का उद्घाटन आज सीएम नीतीश द्वारा किया गया, जहां प्रतिदिन 250 मिट्रिक टन अनाज की खपत होगी. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने एक तरफ अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान किया तो वहीं, बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन पर जमकर हमला बोला.

Image

अपने संबोधन में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है. यह इथेनॉल प्लांट राज्य की तरक्की का प्रमाण है. उन्होंने कहा कि हम लोग 2007 से बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रयास कर रहे हैं. इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 में केन्द्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद इथेनॉल नीति बनाई है और केन्द्र सरकार को 152 इथेनॉल प्लांट के लिए बिहार सरकार द्वारा प्रस्ताव भेज गया.  केन्द्र द्वारा सिर्फ 17 प्लांट के लिए ही मंजूरी दी गई. सीएम ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर में 4 प्लांट खुलना है. मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में 23 एकड़ भूमि पर 152 करोड़ रुपये लगात से पहला प्लांट आज खुल गया है.

Image

ये भी पढ़ें-NIA के मुल्जिम को बिहार पुलिस ने पकड़ा, केंद्रीय एजेंसी पर उठे सवाल

शाहनवाज हुसैन पर कसा तंज

सीएम नीतीश कुमार ने पूर्व के दिनों का जिक्र करते हुए बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन पर जमकर कटाक्ष किया. सीएम ने कहा कि अब तो इनको कोई मंत्री भी नहीं बनाता. सीएम ने कहा कि हम तो 2007-08 से ही बिहार में इथेनॉल फैक्ट्री लगाने के लिए केंद्र से कहते आ रहे थे. उस समय गन्ना से इथेनॉल निर्माण की बात हुई थी लेकिन केंद्र द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया था. लेकिन जब हमें यह जानकारी मिली की केंद्र सरकार इथेनॉल की शुरुआत करने जा रही है तो भी हम साथ ही थे. हमारे मांग पर ये सौगात बिहार को मिला है और आज रिकॉर्ड समय में ये पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है.

Image

शाहनवाज हुसैन ने क्या कहा

इस मौके पर बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि आज एक कुम्हार की तरह मुझे भी काफी खुशी मिल रही है. जैसे कुम्हार कच्चे मिट्टी का घड़ा बनाता है और जब वह घड़ा बनकर, पककर तैयार हो जाता है तो उसे बहुत खुशी होती है. अब बिहार ग्रीन एनर्जी का केंद्र बनने जा रहा है.