logo-image

गर्मी की छुट्टी में लगी बच्चों की क्लास, सुबह 8-10 बजे तक कक्षाएं की जाएगी संचालित

बिहार में शिक्षा विभाग स्कूलों की स्थिति बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक लगातार एक्शन में नजर आ रहे हैं.

Updated on: 10 Apr 2024, 10:23 AM

highlights

  • गर्मी की छुट्टी में लगी बच्चों की क्लास
  • इन कक्षाओं की ली जाएगी स्पेशल क्लासेज
  • सुबह 8 बजे से 10 बजे तक की जाएगी संचालित

 

Patna:

बिहार में शिक्षा विभाग स्कूलों की स्थिति बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक लगातार एक्शन में नजर आ रहे हैं. कभी स्कूलों के निरीक्षण करते हुए, कभी शिक्षकों की ट्रेनिंग, कभी मध्याह्न भोजन तो कभी स्कूलों की साफ-सफाई को लेकर केके पाठक नए-नए निर्देश जारी करते रहते हैं. एक बार फिर से बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है कि गर्मी की छुट्टी में भी प्रदेश के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी. यह क्लासेज सुबह 8 बजे से 10 बजे तक संचालित की जाएगी. जिसके बाद स्कूल के प्रिंसिपल के द्वारा विद्यार्थियों के नामांकन का काम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के पहले दिन मछली खाते नजर आए तेजस्वी, यूजर्स ने जताई नाराजगी

9वीं और 11वीं के छात्र के लिए स्पेशल क्लासेज

इस संबंध के बारे में शिक्षा विभाग के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से सभी जिलों को आदेश जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को विभाग के आदेश का पालन कराने को कहा है. आदेश में यह भी कहा गया है कि 2024 में 9वीं व 11वीं के अन्य उत्तीर्ण छात्र भी इस स्पेशल क्लास में शामिल हो सकते हैं. साथ ही विद्यालय में साफ-सफाई का काम भी नियमित रूप से किया जाएगा. 

ईद और राम नवमी की मिली छुट्टी

एक बार फिर से प्रदेश में ईद और राम नवमी की छुट्टी को लेकर भी काफी बवाल हुआ. वहीं, अब ईद और राम नवमी को देखते हुए शिक्षकों की ट्रेनिंग को टाल दिया गया है. इसे लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से तो कोई नोटिस नहीं जारी किया गया, लेकिन सरकार के शिक्षा विभाग के अधीन आने वाली संस्था एससीईआरटी यानी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान से छुट्टी का आदेश जारी किया. उधर, केके पाठक ने प्रधानाध्यापकों की सैलेरी रोक दी है. केके पाठक ने 5-10 नहीं बल्कि 1434 प्रधानाध्यापकों की सैलेरी ही रोक दी. जिसे लेकर इस महीने के 6 तारीख को डीईओ को एक पत्र भी लिखा गया है. साथ ही शिक्षा विभाग ने सरकारी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के प्रिंसिपल व प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. जिसका जवाब देने में सभी विफल रहे थे.