logo-image

Chhath Puja 2022: छठ पूजा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, खास तैयारी के दिए निर्देश

बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं राजधानी पटना में भी लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है.

Updated on: 31 Oct 2023, 02:31 PM

highlights

  • छठ पूजा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर
  • वरीय अधिकारियों ने लिया जायजा
  • खास तैयारी के दिए निर्देश

 

 

 

Patna:

बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं राजधानी पटना में भी लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है. वहीं छठ पूजा की तैयारियों को लेकर पटना जिला प्रशासन ने अभी से ही कमर कस ली है. पटना प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने मंगलवार को पटना के गंगा घाटों का दौरा किया और वहां चल रही प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान पटना डीएम और एसएसपी कुमार रवि समेत अन्य अधिकारियों ने गंगा नदी के किनारे विभिन्न छठ घाटों का दौरा किया. उन्होंने यह भी कहा कि, छठ व्रतियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पूरा प्रशासन दिन-रात काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार निकालेगी 11,0000 शिक्षक पदों के लिए वैकेंसी, BJP ने दी प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि छठ पूजा को लेकर पटना जिला प्रशासन की टीम पहले से ही सक्रिय है. सभी घाटों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम की ओर से विशेष योजना तैयार की गयी है. इसके साथ ही यह भी चिन्हित किया जा रहा है कि कौन से गंगा घाट खतरनाक हैं और जिन घाटों पर छठ के लिए श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति दी जाएगी, उन घाटों पर सभी तरह की व्यवस्थाएं विकसित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

वहीं पटना प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि, पटना के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर, पटना एसएसपी राजीव मिश्रा और अन्य अधिकारियों ने कई घाटों का दौरा किया और वहां की स्थिति का जायजा लिया. साथ ही छठ के दौरान साफ-सफाई, सुरक्षा और साफ-सफाई को लेकर बेहतर व्यवस्था करने पर फोकस किया जा रहा है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, छठ 17 नवंबर से: छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी, 17 को नहाय खाय से शुरू होगी और 18 नवंबर को खरना व्रत रखा जाएगा. पहला अर्घ्य 19 नवंबर की शाम को दिया जाएगा जबकि पहला अर्घ्य 20 नवंबर की सुबह दिया जाएगा. चार दिवसीय छठ के लिए पटना में लाखों लोगों की भीड़ जुटेगी, जिसे देखते हुए प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है.