logo-image

Bihar Weather Update Today: छठ व्रतियों को सूर्य देव के दर्शन के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार, कोहरे से होगी परेशानी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व शुरू हो गया और इसके साथ ही राज्य में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है.

Updated on: 18 Nov 2023, 01:36 PM

highlights

  • छठ व्रतियों को सूर्य देव के दर्शन के लिए करना होगा इंतजार
  • धुंध के कारण सूर्य देव के दर्शन के लिए करनी होगी प्रतीक्षा
  • जानें उत्तर बिहार में मौसम का हाल

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व शुरू हो गया और इसके साथ ही राज्य में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. बता दें कि दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है. ऐसे में छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं को मौसम का साथ मिलेगा. हालांकि, पटना समेत राज्य के बाकी हिस्सों में सुबह और शाम को कोहरा छाया रहेगा. ऐसे में छठ व्रतियों को सूर्य देव के दर्शन के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा पर सूरज निकलते ही मौसम सामान्य रहेगा, जिसके बाद लोगों को ठंड से कुछ राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: छठ महापर्व को लेकर CM नीतीश ने किया गंगा घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिया शक्त निर्देश

शुक्रवार को इतना था राजधानी का तापमान

आपको बता दें कि, मौसम विभाग के मुताबिक, ''शुक्रवार को राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. पटना का न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.''

जानें क्या है उत्तर बिहार में मौसम का हाल

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम में बदलाव का क्रम जारी है, दिन में धूप निकल रही है और शाम ढलते ही ठंड का एहसास होने लगा है. वहीं पूर्वानुमान के मुताबिक, ''अगले कुछ दिनों तक उत्तर बिहार में आसमान साफ ​​रहेगा, इस दौरान मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा ने 22 नवंबर तक का पूर्वानुमान जारी किया है. साथ ही वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.''

वहीं आपको बता दें कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. पूर्वानुमानित अवधि में अगले एक-दो दिनों तक पुरवा व पछुआ हवा चलने की संभावना है.