logo-image

सावधान: चालान काटने के अलावा यहां भी होगी CCTV की निगरानी, जानें

बिहार में प्रशासन लगातार ट्रैफिक नियमों का ख्याल रख रहा है, वहीं अब पटना के लोगों को सीसीटीवी के जरिए ट्रैफिक नियमों की सीख देने के बाद अब शहर की सड़कों और मुहल्लों को भी सीसीटीवी की निगरानी में लाने की तैयारी है.

Updated on: 13 Sep 2023, 08:47 PM

highlights

  • चालान काटने के अलावा यहां भी रहे सावधान 
  • बिहार के इस जगह पर भी होंगे सीसीटीवी कैमरे
  • सिटी सेंटर मॉल से हुई शुरुआत

 

Patna:

बिहार में प्रशासन लगातार ट्रैफिक नियमों का ख्याल रख रहा है, वहीं अब पटना के लोगों को सीसीटीवी के जरिए ट्रैफिक नियमों की सीख देने के बाद अब शहर की सड़कों और मुहल्लों को भी सीसीटीवी की निगरानी में लाने की तैयारी है. इसके लिए राजधानी की मुख्य सड़कों पर पहले ही सीसीटीवी कैमरे लगा दिये गये हैं. अब शहर में मौजूद घरों, अपार्टमेंट, मॉल सहित अलग-अलग संस्थानों में लगे कैमरों को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा. इसकी शुरुआत सिटी सेंटर मॉल से हुई है, इसके बारे में विशेष जानकारी देते हुए सेंट्रल एसपी वैभव शर्मा ने बताया कि इससे शहर में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी. वहीं सीसीटीवी कैमरे लगाने के बाद अपराधियों को भी पकड़े जाने का डर रहेगा.

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: भाकपा माले ने लोकसभा के लिए मांगी 7 सीट, लालू और तेजस्वी को लिखी चिट्ठी

आपको बता दें कि राजधानी पटना में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शहर की मुख्य सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है. बता दें कि कैमरे की मदद से लोगों के चालान काटे जाने के डर से हर कोई ट्रैफिक नियमों का पालन करने की कोशिश करता है. शहर में लगे इन कैमरों का इस्तेमाल न सिर्फ ट्रैफिक चालान के लिए बल्कि क्राइम कंट्रोल के लिए भी किया जा रहा है. इन कैमरों का उपयोग अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए भी किया जा रहा है. इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़ाते हुए शहर के मॉल, अपार्टमेंट, पेट्रोल पंप, मैरिज हॉल समेत विभिन्न संस्थानों में लगे सीसीटीवी को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा, ताकि इन कैमरों की मदद से भी शहर पर नजर रखी जा सके.

मॉल से हुई शुरुआत

आपको बता दें कि इस संबंध में सेंट्रल एसपी वैभव शर्मा ने बताया कि शहर के विभिन्न संस्थानों में लगे सीसीटीवी को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़कर शहर की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी. इससे अपराधियों के मन में भी डर पैदा होगा और उन्हें अपराध करने से पहले पुलिस की नजर में आने का डर बना रहेगा. बता दें कि इसकी शुरूआत बुद्धा कॉलोनी थाना अंतर्गत सिटी सेंटर मॉल से हुई है. इसके अलावा सभी थानाध्यक्षों को सर्वे कर उन संस्थानों की सूची बनाने को भी कहा गया है, जिनके भवनों के बाहर आईपी आधारित कैमरे लगे हैं.