logo-image

Bihar Politics: भाकपा माले ने लोकसभा के लिए मांगी 7 सीट, लालू और तेजस्वी को लिखी चिट्ठी

सभी पार्टियां लोकसभा चुनावों की तैयारी में लग गई है. INDIA गठबंधन की हो रही बैठकों में भी सीट शेयरिंग पर चर्चा शुरू हो गई है.

Updated on: 06 Sep 2023, 03:56 PM

highlights

  • CPI(ML) ने तेजस्वी यादव को सौंपी सीटों की सूची
  • CPI(ML) ने लालू यादव को लिखी चिट्ठी
  • विधानसभा चुनाव को आधार मानकर मांग रही सीट
  • मगध, आरा और सारण सीट पर किया दावा

Patna:

सभी पार्टियां लोकसभा चुनावों की तैयारी में लग गई है. INDIA गठबंधन की हो रही बैठकों में भी सीट शेयरिंग पर चर्चा शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि भाकपा माले ने लोकसभा चुनावों के लिए 7 सीट की मांग की है. भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने सीट शेयरिंग मामले को लेकर कहा कि इस पर हमने अपनी बातें लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव के पास रखी है. यानी कि राष्ट्रीय जनता दल के पास, क्योंकि इस महागठबंधन में बिहार में सबसे बड़ी पार्टी वो है. साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि जब पिछला चुनाव हुआ था उस समय किन-किन सीटों पर भाकपा माले का दबदबा था. 

विधानसभा चुनाव को आधार मानकर मांग रही सीट

वहीं, दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि सारण, शाहाबाद, मगध, आरा, कटिहार, वाल्मिकीनगर, समस्तीपुर और बक्सर जिलों में भाकपा माले का दबदबा है. भाकपा माले ने विधानसभा चुनाव 2020 का आधार मानकर महागठबंधन से 7 सीट मांगी हैं. सीटों की सूची तेजस्वी यादव को सौंपी गई है. दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि जेडीयू बाद में महागठबंधन का हिस्सा बनी है इसलिये राजद से बात हुई है. हमने अपनी मांग को रख दिया है. लोकसभा चुनाव 2019 के बजाय विधानसभा चुनाव 2020 के आधार पर सीट का बंटवारा हो. 

यह भी पढ़ें : Bihar News: शिक्षा विभाग ने BPSC को लिखा पत्र, कहा - इन शिक्षकों को कार्य से जल्द किया जाए मुक्त

बीजेपी पर साधा निशाना

वहीं, इंडिया का नाम अब भारत रखने पर भी केंद्र सरकार पर तंज कसा और कहा कि यह लोग अब नाम वह भी बदल रहे हैं इससे कोई फायदा नहीं होने वाला. मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक से भाजपा परेशान है. बैठक में 2024 के चुनाव को लेकर कई निर्णय लिये गये हैं, जिसमें तय किया गया है कि हर राज्य में विपक्षी एकता के दम पर महंगाई, बेरोजगारी और अस्थायी तानाशाही के खिलाफ जन अभियान चलेगा.