News Nation Logo

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा पहुंचे बोधगया, दर्शन के लिए श्रद्धालु घंटों रहे सड़क पर खड़े

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 22 Dec 2022, 12:23:09 PM
bodh

दर्शन के लिए खड़े श्रद्धालु (Photo Credit: NewsState BiharJharkhand)

highlights

  • बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा पहुंचे बोधगया
  • एक महीने के प्रवास पर आए बोधगया
  • दर्शन के लिए सड़क के किनारे घंटों इंतजार करते दिखे श्रद्धालु 

Gaya:  

तिब्बतियों के अध्यात्मिक 14वें बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आज बोधगया पहुंच गए हैं. वो एक महीने के प्रवास पर गया आए हैं. नई दिल्ली से चार्टर प्लेन से वो गया एयरपोर्ट पहुंचे जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तिब्बत मॉनेस्ट्री पहुंचे. वहीं, इस दौरान बोधगया में आए बौद्ध श्रद्धालु उनके दर्शन के लिए सड़क के किनारे घंटों इंतजार करते दिखे और तिब्बती बौद्ध लामाओ के द्वारा उनका परंपरागत तरीके से वाद्ययंत्र वादन और मंत्रोचारण किया गया. वहीं, उनके प्रवास स्थल और महाबोधी मंदिर को पंचशील पताको से आकर्षक ढंग से सजाया गया है.

29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक कालचक्र मैदान में वे बौद्ध लामाओं, बौद्ध श्रद्धालुओं के बीच विशेष प्रवचन देंगे. प्रवचन सुनने के लिए 50 देशों के श्रद्धालु के यहां आने की संभावना है. इस प्रवचन का प्रसारण 20 से ज्यादा भाषा में एफएम रेडियो पर प्रसारित किया जाएगा. वहीं, कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर एयरपोर्ट, स्टेशन और बोधगया में जल्द हीं पहले की तरह कोविड जांच केंद्र व शिविर लगाए जायेंगे.

यह भी पढ़ें : बड़हिया रेलवे स्टेशन के निर्माण में हो रही धांधली, ग्रामिणों ने जमकर किया विरोध

वहीं, SSP हरप्रीत कौर ने बताया कि दलाई लामा के आगमन को लेकर मंदिर और आसपास के इलाकों में पेट्रोलिंग की जा रही है. मंदिर के अंदर बिना जांच के किसी को जाने की अनुमति नहीं है. साथ ही मंदिर के अंदर मोबाइल ले जाने पर भी रोक लगाई गई है और बिना पास के कोई भी व्यक्ति धर्म गुरु दलाई लामा से नहीं मिल सकता है. जो भी उनसे मिलना चाहता है उन्हें उसके लिए पास लेना होगा. वहीं, पैरा मिलिट्री फॉर्स की व्यवस्था की गई है, जो लगातार गश्ती करते रहेंगे लगभग 2000 जवानों की तैनाती की गई है.   

रिपोर्ट - अजीत कुमार 

First Published : 22 Dec 2022, 12:23:09 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो