logo-image

BPSC TRE 3: बिहार में शिक्षक पदों पर बंपर भर्तियां, एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव

बिहार के युवा बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है, अगर आप सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. बिहार में शिक्षकों की बंपर वैकेंसी जारी की गई है.

Updated on: 07 Feb 2024, 06:26 PM

highlights

  • बिहार में शिक्षक पदों पर बंपर भर्तियां
  • एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव
  • बीपीएससी अध्यक्ष ने दी जानकारी

Patna:

बिहार के युवा बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है, अगर आप सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. बिहार में शिक्षकों की बंपर वैकेंसी जारी की गई है. बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इससे जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी 2024 से तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. शिक्षकों की भर्ती का यह तीसरा चरण है. इससे पहले BPSC TRE 1 के तहत 1 लाख 70 हजार पदों पर और दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार पदों पर भर्तियां जारी की गई थी. नई शिक्षक भर्ती परीक्षा के माध्यम से करीब 78000 पदों पर वैकेंसी जारी किए जाने की खबर सामने आ रही है. जो भी सीटें पहले और दूसरे चरण में खाली रह गई थी, उन्हें भरा जाएगा. बता दें कि 2023 में बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा काफी चर्चा का विषय रहा है.

यह भी पढ़ें- बिहार में शुरू हुआ पोस्टर वार: तेजस्वी के 'गुणगान' से RJD का नीतीश कुमार पर तंज

बिहार में शिक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी

इसके साथ ही बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने यह भी बताया कि 10 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in और onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. यह परीक्षा 7 मार्च, 2024 से 17 मार्च, 2024 तक ली जाएगी. परीक्षा की तिथि में बदलाव भी किया जा सकता है. रिजल्ट भी मार्च में जारी किया जा सकता है. मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट 22 मार्च से लेकर 24 मार्च, 2024 तक जारी किया जा सकता है.

एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव

बीपीएससी अध्यक्ष ने एग्जाम की जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षक भर्ती की परीक्षा में एक ही पेपर की परीक्षा ली जाएगी, जिसके लिए 2.30 घंटे का समय दिया जाएगा. साथ ही एग्जाम में किसी प्रकार की निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. पार्ट- 1 में भाषा की परीक्षा होगी और पार्ट-2 में सामान्य अध्ययन की और पार्ट-3 में जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उससे संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. पार्ट-1 क्वालिफाइंग विषय होगा, जिसमें 30 नंबर के 30 सवाल पूछे जाएगें और सामान्य अध्ययन में 40 नंबर के 40 सवाल पूछे जाएंगे. तीसरे भाग में 80 नंबर के 80 सवाल पूछे जाएंगे.