logo-image

BPSC Teachers Exam 2023: मधुबनी में बड़ी लापरवाही, बिना बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन के अभ्यर्थियों ने दिया एग्जाम

मधुबनी में बीपीएसी परीक्षा समाप्त होने के बाद भी कई अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन नहीं हो सका. मधुबनी मुख्यालय स्थित वाटसन विद्यालय में सैकड़ो अभ्यर्थियों का थम्ब व फेश रिकॉग्निशन नहीं हुआ.

Updated on: 24 Aug 2023, 07:52 PM

highlights

  • BPSC Teacher Exam में बड़ी धांधली आई सामने
  • मधुबनी में बिना बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन के अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
  • मधुबनी मुख्यालय के वाटसन स्कूल का है मामला

Madhubani:

मधुबनी में बीपीएसी परीक्षा के सुरक्षा में बड़ी सेंध लगी है. दरअसल, यहां अभ्यर्थियों को बिना बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन के ही परीक्षा हॉल में बैठने के लिए एंट्री मिल गई. अभ्यर्थियों के परीक्षा समाप्त होने के बाद बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन का काम केंद्र संचालकों के द्वारा किया गया. मधुबनी में बीपीएसी परीक्षा समाप्त होने के बाद भी कई अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन नहीं हो सका. मधुबनी मुख्यालय स्थित वाटसन विद्यालय में सैकड़ो अभ्यर्थियों का थम्ब व फेश रिकॉग्निशन नहीं हुआ. हालांकि, परीक्षा समाप्त होने के बाद शिक्षक अभ्यर्थियों का थम्ब व फेश रिकॉग्निशन किया गया लेकिन सैकड़ों अभ्यर्थियों का परीक्षा समाप्त होने के बाद भी नहीं हो पाया.

बता दें कि नियमानुसार परीक्षा सेंटर में प्रवेश के समय ही बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मिली जानकारी के मुताबिक, मधुबनी मुख्यालय स्थित वाटसन स्कूल में अभ्यर्थी बिना बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन के हॉल में प्रवेश कर गए. परीक्षा समाप्त होने के बाद के कई अभ्यर्थी बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन करवाते दिखे. जब इसको लेकर न्यूज़ स्टेट बिहार झारखंड की टीम ने वाटसन स्कूल के प्रिंसिपल अजय साहू से बात की तो उन्होंने कहा कि यहाँ सभी तरीके का इंतजाम किया गया था लेकिन बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन करने वाले कर्मियों के द्वारा किसी कारण से नही किया गया.

ये भी पढ़ें-जातिगत जनगणना: कांग्रेस के बहाने CM नीतीश पर सुशील मोदी ने लगाई सवालों की झड़ी

प्रिंसिपल अजय साहू ने बताया कि प्रथम पाली में भी एक तिहाई अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक थम्ब व फेश रिकॉग्निशन नही हुआ था जिसको लेकर मधुबनी एसडीएम को जानकारी दे दी गयी थी. वहीं इस मामले को लेकर जब हमने सदर एसडीएम अस्विनी कुमार से फ़ोन पर बात किये तो उन्होंने कहा कि हमे इस तरीके के मामले के बारे में जानकारी नही हैं. 

प्रिंसिपल अजय साहू

अब बड़ा सवाल उठता हैं कि आखिर बीपीएसी जैसे परीक्षा के सुरक्षा में सेंध कैसे लग गयी? महज 10 मीटर  की दूरी पर एसडीएम सहित डीएम चैम्बर है समय रहते इस व्यवस्था को दुरुस्त क्यो नही की गई? आखिर परीक्षा की सुरक्षा में सेंध क्यों लगा? क्या इतने बड़े मामले की जानकारी आखिर एसडीएम को क्यो नही हुई? ऐसे और भी कई सवाल हैं जिनके जवाब स्कूल प्रबंधन को देने चाहिए.

रिपोर्ट: प्रशांत झा