logo-image

BPSC: बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का ऐलान, जानें पूरी जानकारी

बिहार से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां शिक्षक बहाली के तीसरे चरण को लेकर नया अपडेट सामने आया है.

Updated on: 06 Feb 2024, 04:01 PM

highlights

  • बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का ऐलान
  • 10 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन
  • परीक्षा में नहीं किया जाएगा निगेटिव मार्किंग

:

बिहार से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां शिक्षक बहाली के तीसरे चरण को लेकर नया अपडेट सामने आया है. बीपीएससी ने बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की तारीखों की घोषणा कर दी है. बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शिक्षक बहाली को लेकर कहा कि परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया है. हालांकि इसमें बदलाव भी किए जाने की बात कही गई है. मार्च में तीसरे चरण की परीक्षा ली जाएगी, जबकि चौथे चरण की परीक्षा अगस्त में आयोजित किया जाएगा. बीपीएससी के चेयरमैन ने यह भी जानकारी दी कि बिहार में शिक्षक बहाली फेज 3 के लिए 10 से 23 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम मुद्दों पर लगी मुहर

इस तारीख को होगी तीसरे चरण की परीक्षा

इसके साथ ही बीपीएससी 7 से 17 मार्च तक तीसरे चरण के लिए शिक्षक बहाली परीक्षा का आयोजन करेगा. इस परीक्षा में प्राइमरी से प्लस टू तक का एग्जाम लिया जाएगा और एससी\ एसटी वेलफेयर दोनों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अतुल प्रसाद ने यह भी जानकारी दी कि विभागों के बीच में चयन का प्रावधान नहीं होगा. अभ्यर्थी किसी भी वर्ग के लिए आवेदन कर सकते हैं और अगस्त में चौथे चरण की शिक्षक बहाली की जाएगी. फेज तीन में जो भी सीटें बचेगी उसे फेज चार में जोड़ा जाएगा. वहीं, बहाली में डोमिसाइल लागू करने का फैसला सरकार का होगा. कटऑफ का निर्णय भी आयोग नहीं परीक्षार्थी करेंगे और आयोग निगेटिव मार्किंग करने को भी तैयार नहीं है. 

परीक्षा में नहीं होगा निगेटिव मार्किंग

वहीं, आगे जाकर टीआरई में नेगेटिव मार्किंग के लिए सोचा जाएगा, जब परीक्षार्थी पूरी तरह से बीपीएससी के एग्जाम से वाकिफ हो जाएंगे. इस बार भी मल्टीपल रिजल्ट निकाला जाएगा. टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक ही एग्जाम लिया जाएगा. परीक्षा का समय 2.5 घंटे निर्धारित किया गया है और इसमें पहले भाग में भाषा की परीक्षा ली जाएगी. भाग 2 में सामान्य अध्ययन और भाग 3 में संबंधित विषय की परीक्षा ली जाएगी. भाग एक यानी भाषा पेपर क्लालिफाइंग विषय होगा और 30 नंबर के 30 सवाल पूछे जाएंगे. सामान्य अध्ययन की परीक्षा 40 नंबर की होगी. वहीं, जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय की परीक्षा 80 नंबर का होगा, जिसमें 80 सवाल पूछे जाएंगे. भाषा में क्वालिफाइट परीक्षार्थी का नाम ही मेरिट लिस्ट में आएगा.