logo-image

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम मुद्दों पर लगी मुहर

मंगलवार को नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हुई. यह बैठक मुख्य सचिवालय में चली और इसमें विभिन्न विभागों से जुड़े 14 प्रस्तावों पर स्वीकृति मिली.

Updated on: 06 Feb 2024, 01:56 PM

highlights

  • नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक
  • कुल 14 एजेंडों पर लगी मुहर
  • छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा

Patna:

मंगलवार को नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हुई. यह बैठक मुख्य सचिवालय में चली और इसमें विभिन्न विभागों से जुड़े 14 प्रस्तावों पर स्वीकृति मिली. पहली कैबिनेट की बैठक में कुल चार एजेंडों पर मुहर लगी थी. आपको बता दें कि कैबिनेट की पहली बैठक में बिहार विधान मंडल के बजट सत्र की तिथि बढ़ाने का फैसला लिया गया था और फ्लोर टेस्ट को लेकर भी फैसला लिया गया था. इस कैबिनेट में बजट को लेकर भी मुहर लगी थी. नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को महागठबंधन का साथ छोड़ते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था और फिर एनडीए के साथ मिलकर अगले दिन सरकार बनाने का दावा पेश किया और 8 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण किया.

यह भी पढ़ें- PM मोदी से सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा की मुलाकात, जानें सियासी मायने

नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक

वहीं, बीजेपी से सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को डिप्टी सीएम बनाया गया. इनके साथ ही प्रेम कुमार को भी मंत्री बनाया गया, दूसरी तरफ जेडीयू की तरफ से बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार और विजय कुमार चौधरी को मंत्री बनाया गया. हम पार्टी से संतोष सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह को भी मंत्री पद दिया गया. फिलहाल जदयू को 18 विभाग तो वहीं बीजेपी को 23 विभाग दिया गया है और हम के पास भी दो विभाग है. विभागों के बंटवारे के बाद यह कैबिनेट की पहली बैठक है. 

इन अहम मुद्दों पर लगी मुहर

बिहार सरकार इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए नई पॉलिसी लेकर आई है, जिसके तहत इंजीनियरिंग छात्रों को सरकार 10 हजार रुपये का स्टाइपेंड देगी. यह राशि बीटेक के सातवें सेमेस्टर में इंटर्नशिप पर दी जाएगी. वहीं, इसके साथ ही छात्रों को विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा के क्षेत्रीय कार्यालय में ग्रुप डी के लिए आवेदन करने पर किसी प्रकार का कोई फी नहीं लिया जाएगा. इसका लाभ सबसे ज्यादा तीन लाख 46 हजार 777 आवेदन कर्ता को मिलेगा. बिहार सरकार राज्य में कुल 2165 पंचायत भवन बनाएगी और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 1083 व सामान्य जगहों पर 1082 भवन बनेंगे. आपको बता दें कि डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी को वित्त मंत्री का पदभार दिया गया है. इससे पहले उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय भी दिया गया था. इसके साथ ही उन्हें कुल 9 मंत्रालय सौंपे गए हैं.