logo-image

जवाहर प्रसाद की गिरफ्तारी पर अक्रामक हुई BJP, नीतीश सरकार पर बोला करार हमला, RJD ने भी संभाला मोर्चा

अब जवाहर प्रसाद की गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी सूबे की नीतीश सरकार पर हमलावर है. बीजेपी का कहना है कि नीतीश की पुलिस उन्हीं लोगों को गिरफ्तार कर रही है जिन्होंने हिंसा को बढ़ने से रोका, जिन्होंने हिंसा को रोकने में अहम भूमिका निभाई.

Updated on: 29 Apr 2023, 01:31 PM

highlights

  • जवाहर प्रसाद की गिरफ्तार पर सियासी संग्राम
  • बीजेपी ने नीतीश सरकार पर बोला हमला
  • फर्जी तरीके से फंसाने का लगाया आरोप
  • कहा-हिंसा रोकनेवालों को जेल भेज रही पुलिस

Patna:

राम नवमी के अवसर पर सासाराम में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने नामजद आरोपी व पूर्व बीजेपी विधायक जवाहर प्रसाद को उनके लष्करीगंज  आवास से शुक्रवार को देर रात गिरफ्तार किया कर लिया है. उनके साथ साथ मो. शाहनवाज आलम को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मामले में जवाहर प्रसाद नामजद आरोपी हैं. पुलिस द्वारा सासाराम हिंसा में अबतक 63 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जवाहर प्रसाद पर हिंसा भड़काने का आरोप है. रामनवमी जुलूस के बाद सासाराम में हिंसा, पत्थरबाजी और आगजनी को लेकर पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. मामले में नामजद आरोपियों पर सरेंडर करने के लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही है. 

जवाहर प्रसाद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है

अब जवाहर प्रसाद की गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी सूबे की नीतीश सरकार पर हमलावर है. बीजेपी का कहना है कि नीतीश की पुलिस उन्हीं लोगों को गिरफ्तार कर रही है जिन्होंने हिंसा को बढ़ने से रोका, जिन्होंने हिंसा को रोकने में अहम भूमिका निभाई. सरकार फर्जी तरीके से बीजेपी के नेताओं को टार्गेट कर रही है और झूठा प्रसार कर रही है कि बीजेपी के नेताओं के द्वारा हिंसा फैलाई गई थी और सरकार उनपर कार्रवाई कर रही है.


बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि जवाहर प्रसाद उस जुलूस में शामिल थे जिस जुलूस में राम भक्तों पर पथराव हुआ. क्या राम भक्तों ने खुद अपने आप पर पथराव किया? बम विस्फोट कहां हुआ? ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है जो हिंसा और दंगा को रोकने में लगे थे. 

ये भी पढ़ें-सासाराम हिंसा : पूर्व BJP विधायक जवाहर प्रसाद गिरफ्तार, अबतक 63 पहुंचे सलाखों के पीछे

 


वहीं, बीजेपी नेता राजेंद्र सिंह ने कहा कि जो व्यक्ति दंगा को रोकने का काम किया, हिंसा को फैलने से रोका उसी को जेल भेजा जा रहा है. हम लोग प्रशासन के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. बीजेपी नेता त्रिविक्रम सिंह ने कहा कि बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को टार्गेट किया जा रहा है. ये सही नहीं है. अगर उन्हें पुलिस सूचना दे देती तो वो खुद थाने पहुंच जाते. रात्रि के 12 बजे उन्हें घर से उठाकर ले जाया जाता है ये गलत है. वहीं, जवाहर प्रसाद की पत्नी निर्मला देवी ने कहा कि रात्रि में पुलिस आई थी और दरवाजा खोलने को कहा. हमने कारण पूछा तो कहा कि जवाहर प्रसाद को उनके साथ जाना होगा. फिर उन्हें लेकर पुलिस चली गई.


वहीं, आरजेडी विधायक भाई विरेंद्र ने कहा कि बीजेपी पूरे देश में हिंदू मुस्लिम के बीच लड़ाई कराना और हिंसा फैलाना इनका काम है. राम नवमी नाम का है लेकिन उसमें मुख्य काम आपसी भाईचारे को खत्म करना और मुसलमानों को टार्गेट करना था. ऐसा बीजेपी पूरे देश में कर रही है. बिहार शरीफ में भी बीजेपी और बजरंग दल के लोगों ने उन्माद फैलाया. जो भी हिंसा के लिए दोषी पाया जाएगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा.  रोहतास हिंसा बीजेपी की साजिश थी.

सीएम नीतीश कुमार ने जवाहर प्रसाद की गिरफ्तारी पर कहा कि प्रशासन अपने स्तर से कार्रवाई करेगा. हालांकि, नीतीश कुमार ने ये जरूर कहा कि  कोई भी घटना घटित होती है तो उसकी जांच की जाती है. पुलिस अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही है. किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी जो भी आरोप लगा रही है वह गलत है. नीतीश कुमार ने कहा कि कहीं भी कोई घटना घटती है सरकार के द्वारा कार्रवाई की जाती है. पुलिस अपना काम कर रही है. कोई भी इसके लिए दोषी पाया जाएगा वह जाएगा.


सासाराम समेत 5 जिलों में भड़की थी हिंसा

बता दें कि 30 मार्च 2023 को रामनवमी के दिन जब जुलूस निकलने के बाद एक पंडाल खाली था. खाली पंडाल में कुछ लोगों द्वारा तोड़फोड़ की जाती है. जुलूस खत्म होने के बाद पंडाल पहुंचने पर लोगों ने पंडाल में रखी मूर्तियों को क्षतिग्रस्त पाया और इससे आहत लोगों ने दूसरे पक्ष के लोगों को पीट दिया और यहीं से मामूली विवाद की शुरुआत होती है. बिहार पुलिस के मुताबिक दिनांक-30.03.2023 की रात्रि में रोहतास जिला के नगर थाना अन्तर्गत ग्राम मदार दरवाजा में रामनवमी जुलूस के निकाले जाने के क्रम में दो समुदाय के युवकों के बीच आपत्तिजनक  शब्दों को लेकर विवाद हो गया, जिसको लेकर साम्प्रदायिक तनाव फैलाने की कुचेष्टा की गई.  पुलिस के मुताबिक, पुनः उस विवाद को लेकर दिनांक-31.03.2023 को लगभग 11.00 बजे ग्राम मदार दरवाजा में दोनों समुदायों के कतिपय असमाजिक तत्वों के बीच पथराव एवं आंशिक आगजनी की घटना घटित हुई. घटनास्थल पर जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक के द्वारा तत्काल पहुँचकर आवश्यक  कार्रवाई की गई.

बिहार के 5 जिले रोहतास (सासाराम), नालंदा, भागलपुर, गया और मुंगरे में रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा निकालने के दौरान हिंसक झड़पों की खबरें आई थीं. इस दौरान बिहार शरीफ में हिंसा के क्रम में एक युवक की भी मौत हो गई थी. नालंदा में धारा 144 लागू कर दिया गया था. इतना ही नहीं सासाराम, बिहारशरीफ में कई दिनों तक इंटरनेट सेवा भी बाधित रही थी.